बिहार

bihar

दुश्मनों के छक्के छुड़ाने को तैयार हैं बिहार की महिला सिपाही, रोहतास में 1124 प्रशिक्षुओं का प्रशिक्षण पूरा

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Nov 6, 2023, 9:05 PM IST

Convocation Parade Ceremony In Rohtas: रोहतास में 1124 महिला सिपाहियों का प्रशिक्षण पूरा होने के बाद दीक्षांत पारण परेड समारोह का आयोजन किया गया. इस दौरान महिला जवानों ने आकर्षक परेड किया, जिसे देखने के बाद लोगों की तालियों से पूरा मैदान गूंज उठा.

महिला सिपाहियों का दीक्षांत पारण परेड समारोह
महिला सिपाहियों का दीक्षांत पारण परेड समारोह

रोहतास में 1124 प्रशिक्षुओं का प्रशिक्षण पूरा, पारण परेड समारोह आयोजित

रोहतास: बिहार के रोहतास में गौरव का पल बना डेहरी स्थित बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस- 2 का ग्राउंड, जहां 1125 महिला प्रशिक्षु सिपाहियों का दीक्षांत पारण परेड समारोह का आयोजन किया गया. इस दौरान महिला जवानों ने आकर्षक परेड किया, जिसे देखने के बाद लोगों की तालियों से पूरा मैदान गूंज उठा. पारण परेड कार्यक्रम में बीसैप के डीजी ए. के. अंबेडकर पहुंचे जिन्होंने परेड की सलामी ली और निरीक्षण किया. इस दौरान उनके साथ कमांडेंट लिपी सिंह भी मौजूद रहीं.
1124 महिला सिपाहियों का प्रशिक्षण पूरा:परेड के साथ ही 1124 महिला सिपाहियों का एक साल चल रहा प्रशिक्षण भी सोमवार को पूरा हो गया. अब वो राज्य के किसी भी हिस्से में तैनाती के लिए तैयार हैं. परेड में बीएमपी के डीआईजी विनोद कुमार, शाहाबाद रेंज के डीआईजी नवीन चंद्र झा, रोहतास एसपी विनीत कुमार भी मौजूद थे.

प्रशिक्षण प्राप्त महिला सिपाहियों का शपथ ग्रहण:बता दें कि बीसैप के डीजी की आगवानी कमांडेट लिपि सिंह ने की, इसके बाद उन्होंने परेड की सलामी ली. जिसके बाद प्रशिक्षण प्राप्त महिला सिपाहियों का शपथ ग्रहण कार्यक्रम भी हुआ. गौरतलब है कि बीसैप दो परिसर में 15 दिसंबर 2022 से कुल 1124 महिला सिपाही प्रशिक्षण प्राप्त कर रही थी. इस दौरान उन्हें प्रत्येक प्रकार के हथियार संचालन का प्रशिक्षण दिया गया.

बीसैप के डीजी ए. के. अंबेडकर का स्वागत

हथियारों को चलाने का मिला प्रशिक्षण: प्रशिक्षण के दौरान महिला सिपाहियों को लांग रेंज-शॉर्ट रेंज के साथ एक-45, एके-56, करबाइन, ग्रेनेड, रिवाल्वर, पिस्टल से लेकर लाठी चार्ज का भी प्रशिक्षण दिया गया. प्रत्येक स्थिति में कानून सम्मत कार्रवाई कैसे करें, इसका भी प्रशिक्षण दिया गया. साइबर अपराध, महिला उत्पीड़न, पॉक्सो एक्ट भी इनके पाठ्यक्रम में शामिल था. कंप्यूटर की भी ट्रेनिंग भी दी गई. उनके प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में जुड़ो कराटे, आतंकी गतिविधि से निपटने का भी प्रशिक्षण दिया गया है.

इन जिलों की महिला पुलिस शामिल:बीसैप दो बिहार का सबसे अव्वल दर्जे का ट्रेनिंग सेंटर रहा है, अब यहां से बेटियां ट्रेंड होकर देश के दुश्मनों के छक्के छुड़ाने को तैयार हैं. बता दें कि बुनियादी प्रशिक्षण में जिला पुलिस पटना, नालंदा, समस्तीपुर, भागलपुर, सारण व बीसैप 18 बेगूसराय, 19 डुमरांव, 17 गया,, 10 पटना तथा रेल पुलिस मुजफ्फरपुर, कटिहार व जमालपुर की प्रशिक्षु महिला सिपाही शामिल थी.

"हमारे लिए यह गौरव का पल है. बहुत मुश्किल, बहुत कठिनाइयों के बाद यह पल देखने को मिला है. सभी लड़कियों के लिए एक संदेश है कि वह भी कठिन से कठिन परिश्रम करें और आगे बढ़ें."- ए. के. अंबेडकर, पुलिस महानिदेशक, बिसैप

बीसैप के डीजी को सम्मान
महिला प्रशिक्षु ने क्या कहा:प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद प्रशिक्षु महिला सिपाही नीतू कुमारी ने बताया कि सभी महिला सिपाहियों को बेहतर पुलिंसिंग के लिए 210 कार्य दिवस बुनियादी प्रशिक्षण दिया गया है. प्रशिक्षण में अर्धसैनिक बल की तर्ज पर प्रशिक्षित किया गया है, ताकि किसी भी चुनौती का सामना कर सके. "हम आपदा में भी कार्य क्ररने में सक्षम है. त्यौहार आदि में भी कड़ी ड्यूटी दी सकती हैं. हम सबने लिखित परीक्षा भी पास की है."- नीतू कुमारी, प्रशिक्षु महिला सिपाही

पढ़ें:Rohtas News: प्रशिक्षु महिला जवानों के कौशल को देख दंग रह गए B-SAP के DIG

ABOUT THE AUTHOR

...view details