बिहार

bihar

Bihar Weather Update: बिहार में मार्च में सामान्य से 5 डिग्री अधिक चढ़ा पारा, गर्मी से हुए लोग परेशान

By

Published : Mar 26, 2022, 7:49 AM IST

बिहार में मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल (Weather Update In Bihar) रहा है. मार्च के महीने में लोगों को रिकॉर्ड तोड़ गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले कुछ दिनों बिहार में गर्मी से राहत के आसार नहीं है. ऐसे में लोगों को इस साल और गर्मी झेलने के लिए तैयार रहना चाहिए. पढ़ें पूरी खबर..

WEATHER UPDATE OF BIHAR
WEATHER UPDATE OF BIHAR

पटना:बिहार में बढ़ते तापमान (Weather Update Of Bihar) के चलते भीषण गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. बढ़ता तापमान मार्च के महीने में ही लोगों को सताने लगा है. राज्य के कई जिलों में तापमान 40 के पार पहुंच गया है. पटना में शुक्रवार को सर्वाधिक तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो कि सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक है. मौसम विभाग (Meteorological Center Patna) के मुताबिक, प्रदेश का पारा 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक अभी बढ़ोतरी होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें -Bihar Weather Update : लगातार बढ़ती जा रही सूरज की तपिश, गर्मी ने कई वर्षों का तोड़ा रिकॉर्ड

प्रदेश में बढ़ती सूरज की तपिश:बिहार के लोगों को इस बार मार्च महीने में सामान्य से अधिक गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. सुबह से लेकर शाम तक चिलचिलाती धूप के कारण लोग घरों से कम निकल रहे हैं. आवश्यक कार्य पड़ने पर ही लोग अपने घरों से बाहर निकल रहे हैं. दोपहर में तापमान अधिक होने से सड़कों पर सन्नाटा पसर जाता है. लोग अभी से ही गर्मी की वजह से परेशान हैं. मौसम वैज्ञानिक के अनुमान है कि लोगों को आने वाले कुछ दिनों तक उमस भरी गर्मी से निजात नहीं मिलने वाला है.

आपदा प्रबंधन विभाग का अलर्ट: वहीं, बिहार में लगातार बढ़ रहे भीषण गर्मी (Weather Update Of Bihar) को लेकर बिहार सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग ने कई विभागों को अलर्ट (Disaster Management Issue Alert For Heatwave In Bihar) रहने का निर्देश दिया है. आपदा प्रबंधन विभाग ने अपने अपने स्तर से संभावित भीषण गर्मी और लू से निपटने को लेकर पुख्ता इंतजाम करने का विभागों को निर्देश दिया गया है. अस्‍पतालों को खासतौर पर सतर्क और पूरी तरह से तैयार रहने को कहा गया है.

तापमान में कोई खास बदलाव नहीं:पिछले 24 घंटे में बिहार की राजधानी पटना सबसे गर्म प्रदेश रहा. यहां गुरुवार को अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18.6 डिग्री दर्ज किया गया है. मौसम का मिजाज पूर्वानुमान के अनुसार शुष्क बना रहा, वहीं आसमान साफ रहा. मौसम विज्ञान केंद्र पटना से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रदेश का औसत अधिकतम तापमान 36 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. वहीं न्यूनतम तापमान प्रदेश में सबसे कम सीतामढ़ी में 18.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा औसत न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो 20 डिग्री सेल्सियस से 22 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कोई विशेष बदलाव देखने को नहीं मिला.

मौसम शुष्क बने रहने की संभावना: पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों ने जानकारी दी कि शुक्रवार को प्राप्त संख्यात्मक मॉडल और उपग्रहीय तस्वीर से देखा जा रहा है कि प्रदेश में सतह से 1.5 किलोमीटर ऊपर तक पश्चिमी हवा का प्रवाह बना हुआ है. जिसके कारण प्रदेश का मौसम अगले 4 दिनों तक शुष्क बने रहने की संभावना है. लेकिन शनिवार से प्रदेश के पूर्वी भाग के उप हिमालय क्षेत्र में पूर्वी हवा स्थापित होने जाने की संभावना है. इसका प्रभाव अगले 5 से 7 दिनों तक बना रहेगा. जिसके प्रभाव से 29 मार्च को प्रदेश के पूर्वी भाग में आंशिक बादल और हल्की वर्षा होने की संभावना है. अगले 3 दिनों तक तापमान में हल्की गिरावट देखने को मिल सकती है. इसके बाद जब पूर्वी हवा स्थापित हो जाएगी तब प्रदेश का तापमान अपने सामान्य के आसपास आ जाएगी और मौसम सुहावना रहने की संभावना है.

यह भी पढ़ें -समस्तीपुर में गर्मी का रिकार्ड टूटा, 20 साल के बाद अधिकतम तापमान पहुंचा 35 डिग्री सेल्सियस

यह भी पढ़ें -मुजफ्फरपुर: मार्च में ही बढ़ने लगा तापमान, लीची के फसल पर मंडराने लगे संकट के बादल

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details