बिहार

bihar

तारिक अनवर बोले- गांधी परिवार से ही बने कोई कांग्रेस का अध्यक्ष

By

Published : Aug 24, 2020, 6:55 PM IST

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तारिक अनवर ने कहा कि गैर नेहरू-गांधी परिवार के लोग पहले भी कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके हैं. लेकिन अभी जरूरत है कि गांधी परिवार से ही कोई कांग्रेस का अध्यक्ष रहे. उन्होंने कहा कि पिछले साल सोनिया गांधी अध्यक्ष नहीं बनना चाहती थीं, लेकिन फिर भी पार्टी के हितों को देखते हुए उन्होंने पार्टी का अंतरिम अध्यक्ष बनना स्वीकार किया.

नई दिल्ली/पटना
नई दिल्ली/पटना

नई दिल्ली/पटना:कांग्रेस दल में इन दिनों पार्टी नेतृत्व को लेकर जारी अटकलों के संबंध में ईटीवी भारत ने पूर्व केंद्रीय मंत्री व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तारिक अनवर से विशेष बातचीत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि देश को मौजूदा हालात को देखते हुए गांधी परिवार से कांग्रेस अध्यक्ष चुना जाना उचित होगा. मुसीबत की घड़ी में गांधी परिवार ने कांग्रेस को अच्छे से संभाला है. उन्होंने कहा कि अच्छा होगा कि कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया, राहुल या प्रियंका गांधी में से कोई एक रहे.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तारिक अनवर ने कहा कि गैर नेहरू-गांधी परिवार के लोग पहले भी कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके हैं. लेकिन अभी जरूरत है कि गांधी परिवार से ही कोई कांग्रेस का अध्यक्ष रहे. उन्होंने कहा कि पिछले साल सोनिया गांधी अध्यक्ष नहीं बनना चाहती थीं, लेकिन फिर भी पार्टी के हितों को देखते हुए उन्होंने पार्टी का अंतरिम अध्यक्ष बनना स्वीकार किया.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

संगठन में ऊपर से नीचे तक फेरबदल की मांग
बता दें कि कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक चल रही है. इन सबके बीच सामने आ रहा है कि सोनिया गांधी अब अध्यक्ष नहीं रहना चाहती हैं. हालांकि तमाम वरिष्ठ कांग्रेसी नेता चाहते हैं कि राहुल गांधी या प्रियंका गांधी पार्टी की कमान संभालें. वहीं कांग्रेस के 23 नेताओं ने सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर अब एक पूर्णकालिक अध्यक्ष और संगठन में ऊपर से नीचे तक फेरबदल की मांग की थी.

'बीमारी के समय चिट्ठियां भेजना उचित नहीं'
वहीं राहुल गांधी ने नाराजगी जाहिर करते हुए पत्र भेजने के समय पर सवाल उठाया है. उन्होंने कहा कि जब कांग्रेस मध्यप्रदेश और राजस्थान में सियासी संकट का सामना कर रही थी, तब पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी बीमार चल रही थीं. ऐसे समय में चिट्ठियां भेजना उचित नहीं है. साथ ही कांग्रेस के कुछ वरिष्ठ नेताओं पर राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि वह बीजेपी से मिले हुए हैं. वहीं राहुल के इस आरोप पर कपिल सिब्बल और गुलाम नबी आजाद ने नाराजगी जाहिर की, हालांकि बाद में वह मान भी गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details