बिहार

bihar

Chhath Puja 2023: पटना में छठ पूजा को लेकर घाट बनाने का काम शुरू, आज सीएम नीतीश कुमार करेंगे निरीक्षण

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Nov 3, 2023, 1:05 PM IST

बिहार में छठ पूजा 2023 को लेकर सीएम नीतीश कुमार घाट का निरीक्षण करेंगे. इस बार दीघा से पटना सिटी घाट तक तैयारी की जा रही है. इसके अलावा दो अन्य घाट भी जुड गए हैं, जहां एक लाख लोग एक साथ पूजा कर सकते हैं. पढ़ें पूरी खबर.

छठ पूजा घाट का सीएम नीतीश कुमार निरीक्षण करेंगे
छठ पूजा घाट का सीएम नीतीश कुमार निरीक्षण करेंगे

पटना: बिहार में छठ महापर्व की तैयारी शुरू हो गई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंत्रियों और आलाधिकारियों के साथ शुक्रवार को पटना गंगा घाट का निरीक्षण करेंगे. इस दौरान तैयारी का जायजा लेंगे. छठ पूजा में घाटों पर काफी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ती है, इसे देखते हुए जिला प्रशासन की ओर से तैयारी की जा रही है.

हर साल सीएम लेते हैं जायजाः हर साल छठ पूजा से पहले सीएम नीतीश कुमार पटना गंगा घाट का मॉनिटरिंग करते हैं. सीएम के कार्यक्रम से पहले अधिकारियों की ओर से लगातार घाटों का निरीक्षण किया जा रहा है. इस दौरान डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, मंत्री विजय कुमार चौधरी, विभागों के मंत्री, अधिकारियों में मुख्य सचिव, डीजीपी व अन्य मौजूद रहेंगे.

दो नया घाट होगा तैयारः दीघा से लेकर पटना सिटी तक घाटों का निरीक्षण किया जाएगा. पटना के महेंद्रू और बांस घाट भी इस बार जुड़ गया है. गंगा में इस बार पानी बहुत ज्यादा नहीं होने से 3 किलोमीटर तक घाट दिखने लगा है. इस जगह एक लाख से अधिक लोग एक साथ छठ पूजा कर सकेंगे. प्रशासन की ओर से लोगों को घाट तक पहुंचाने के लिए एप्रोच पथ बनाने का काम चल रहा है.

खतरनाक घाट होंगे चिह्नितः जिला प्रशासन की ओर से खतरनाक घाटों को भी चिह्नित किया जा रहा है. सीएम के निरीक्षण और दीपावली समाप्त होने के बाद सभी खतरनाक घाटों की सूची जारी कर दी जाएगी. इसके लिए जिला प्रशासन की ओर टीम बनाई गई है. लगातार गंगा घाटों की साफ-सफाई और घाटों को तैयार करने के लिए जायजा लिया जा रहा है.

छठ पूजा कब है? आस्था का महापर्व बिहार में धूमधाम से मनाया जाता है. चार दिनों का महापर्व 17 नवंबर से शुरू होकर 20 नवंबर को संपन्न होगा. 17 नवंबर को नहाय खाय, 18 को खरना, 19 को पहला अर्घ्य और 20 नवंबर को दूसरा अर्घ्य के साथ छठ संपन्न होगा. इसको लेकर अभी से तैयारी शुरू हो गई है.

यह भी पढ़ेंः Vande Bharat Train: दिल्ली-पटना वंदे भारत और राजधानी स्पेशल में शुरू हुई टिकट बुकिंग, जानें किराया

यह भी पढ़ेंः Chhath Puja पर बिहार के यात्रियों के लिए गुड न्यूज, वंदे भारत समेत 74 जोड़ी ट्रेनें चलेंगी

यह भी पढ़ेंः Chhath Puja 2023: चार दिवसीय छठ महापर्व को लेकर तैयारियों में जुटा प्रशासन, विभिन्न घाटों का किया निरीक्षण

यह भी पढ़ेंः Chhath 2023: छठ पर्व में आने वाले यात्रियों को लेकर रेल पुलिस अलर्ट, सादे लिवास में रहेंगे तैनात

ABOUT THE AUTHOR

...view details