बिहार

bihar

शनिवार को 26 हजार शिक्षकों को CM नीतीश देंगे नियुक्ति पत्र, गांधी मैदान समारोह के लिए है तैयार

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jan 12, 2024, 6:13 PM IST

Teacher Appointment Letter Distribution: 2 महीना 10 दिन बाद 13 जनवरी को एक बार फिर गांधी मैदान में नियुक्ति पत्र वितरण का भव्य तरीके से नियुक्ति पत्र वितरण समारोह की तैयारी चल रही है. जिसमें लगभग 26 हजार नवनियुक्त शिक्षकों को सीधे उनके हाथों में नियुक्ति पत्र दिया जाएगा.पढ़ें पूरी खबर..

पटना गांधी मैदान में नियुक्ति पत्र वितरण समारोह की तैयारी
पटना गांधी मैदान में नियुक्ति पत्र वितरण समारोह की तैयारी

पटना गांधी मैदान में शिक्षकों को मिलेगा नियुक्ति पत्र

पटना:बिहार में दूसरे चरण के बीपीएससी शिक्षक बहाली की नियुक्ति पत्र वितरण समारोह के लिए गांधी मैदान पूरी तरह तैयार हो गया है और तैयारीयां अब आखरी चरण में चल रही है. 13 जनवरी को गांधी मैदान में आयोजित समारोह में शिक्षकों को सामूहिक नियुक्ति दिया जाएगा. गांधी मैदान में प्रदेश के 38 जिले से विभिन्न संख्या में शिक्षक पहुंचेंगे और शिक्षा विभाग की ओर से उन्हें उनके जिले से गांधी मैदान तक लाया जाएगा. 26000 शिक्षकों को सीएम नीतीश कुमार नियुक्ति पत्र सौंपेंगे. समारोह में डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी मौजूद रहेंगे.

26 हजार शिक्षकों को मिलेगा नियुक्ति पत्र:गांधी मैदान में 26000 के करीब विभिन्न जिलों से आए शिक्षकों को सामूहिक नियुक्ति पत्र दिया जाएगा. इस बार गांधी मैदान में ठंड के मौसम के बावजूद खुले मैदान में कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. पिछली बार काफी बड़ी संख्या में तीन टेंट बनाए गए थे. जिसके भीतर कुर्सियां लगाई गई थी, लेकिन इस शीतलहर में खुले आसमान के नीचे कुर्सियां लगाई गई हैं. मौसम विभाग के अनुसार कल 13 जनवरी के समारोह में भी सर्द पछुआ हवा चलने का पूर्वानुमान है. कनकनाती ठंड में खुले हवा के नीचे नवनियुक्त शिक्षक बैठेंगे और नियुक्ति पत्र प्राप्त करेंगे.

तैयार है पटना का गांधी मैदान.

दूसरे चरण में 1.22 लाख पदों पर निकाली गई थी वैकेंसी: बताते चले कि दूसरे चरण में 1.22 लाख पदों पर प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों के लिए वैकेंसी निकली थी. इसमें 94 हजार की संख्या में अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए हैं. इसके अलावा प्रथम चरण के सप्लीमेंट्री में सफल हुए 2727 अभ्यर्थी भी हैं. जिन्हें गांधी मैदान में नियुक्ति पत्र दिया जाएगा. इस परीक्षा में सफल होने वाले नियोजित शिक्षकों की संख्या 11000 है. जबकि विभागीय जानकारी जो मिल रही है उसे अनुसार 10% यानी लगभग 9000 के करीब दूसरे राज्यों के भी अभ्यर्थी है जिन्हें नियुक्ति पत्र मिलेगा.
2 महीने 10 दिन के भीतर हुआ डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन :गांधी मैदान में पिछली बार 2 नवंबर को आयोजित प्रथम चरण की नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव के के पाठक को निर्देशित किया था कि जल्द से जल्द दो महीने में दूसरे चरण के शिक्षक बहाली पूरा करें. इसके बाद शिक्षा विभाग ने बीपीएससी के साथ मिलकर काफी तेज गति में काम करते हुए वैकेंसी निकलने के साथ-साथ एग्जाम लेने और एग्जाम के बाद रिजल्ट जारी करने के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया 2 महीने 10 दिन में ही पूरी करा ली है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details