बिहार

bihar

प्रकाश पर्व पर पटना में निकली बड़ी प्रभात फेरी, रंग-बिरंगी लाइट से सजा गुरु का दरबार

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jan 15, 2024, 1:07 PM IST

Updated : Jan 17, 2024, 8:44 AM IST

Prakash Utsav in Patna Sahib: सिक्ख धर्म के दसवें गुरु श्री गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के जी महाराज के 357 वें प्रकाश पर्व के पूर्व बड़ी प्रभात फेरी निकाली गई. इसे लेकर श्रद्धालुओं में काफी उमंग और उत्साह देखने को मिला. प्रकाश उत्सव पर्व 15 जनवरी से 17 जनवरी तक मनाया जाएगा. आगे पढ़ें पूरी खबर.

Etv Bharat
Etv Bharat

357 वें प्रकाश पर्व का उत्सव हुआ शुरू

पटना: पटना सिटी में सिक्ख धर्म के दसवें गुरु गोविंद सिंह जी महाराज का 357वां प्रकाश पर्व मनाया जा रहा है. इस मौके पर सुबह गुरु के बाग से कई रास्ते होते हुए बड़ी प्रभात फेरी निकाली गई, जो पटना साहिब गुरुद्वारा तक पहुंची. इसी के साथ तीन दिवसीय कार्यक्रम पटना साहिब गुरुद्वारा में शुरू हो गया है, जिसके पहले दिन बड़ी प्रभात फेरी के रूप में निकाली गई.

श्रद्धालुओं ने बजाए ढोल

लाइटों से सजा गुरु का दरबार: वहीं गुरु महाराज का नगर कीर्तन कल गायघाट से कई रास्ते होते हुए तख्त श्री हरमंदिर जी पटना साहिब जायेगा. गुरु महाराज के प्रकाश पर्व में किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो इसके लिए प्रबंधक कमेटी एवं जिला प्रशासन की ओर से पूरी तैयारी कर ली गई है. गुरुद्वारा को रंग-बिरंगे लाइटों से सजाया गया है. गुरु के दरबार और शहर में सामूहिक लंगर की तैयारी की गई है.

गाया गया गुरु का कीर्तन

गुरुद्वारा से निकली प्रभातफेरी: सुबह पंच प्यारे की अगुआई में पटना साहिब तख्त श्री हरिमंदिर साहिब गुरुद्वारा से प्रभातफेरी निकाली गई. यह प्रभात फेरी अशोक राजपथ, पटना साहिब स्टेशन और शहीद भगत सिंह चौक होते हुए वापस गुरुद्वारा पहुंची. इस दौरान काफी संख्या में लोग मौजूद रहे. वहीं प्रभात फेरी में बैंड-बाजे के साथ घोड़े, ऊंट और हाथी भी दिखें. हजारों की संख्या में महिला और पुरुष श्रद्धालुओं ने गुरु का कीर्तन गाया.

लाइटों से सजा गुरुद्वारा

निकाली जाएगी नगर कीर्तन: इस मौके पर पंजाब से आए श्रद्धालुओं ने कई तरह के करतब दिखाए, जिसे देखने के लिए आसपास के लोगों की भीड़ भी उमड़ गई. गाय घाट गुरुद्वारा से 16 जनवरी को नगर कीर्तन निकाला जाएगा जो शाम तक हरमंदिर साहिब पहुंचेगा. बता दें कि अंतिम दिन 17 जनवरी को तख्त श्री हरिमंदिर साहिब गुरुद्वारा में मुख्य प्रकाश पर्व मनाया जाएगा. इसके लिए कई जगहों से श्रद्धालु पटना पहुंचे हैं.

दिखाए गए कई करतब

पढ़ें-356वां प्रकाश पर्वः पटना पहुंचने लगे श्रद्धालु, पटनासिटी के तख्त श्री हरमंदिर से एक जत्था दानापुर पहुंचा

Last Updated : Jan 17, 2024, 8:44 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details