प्रकाश पर्व पर पटना में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद, ड्रोन और सीसीटीवी से चप्पे चप्पे पर रखी जाएगी नजर

author img

By ETV Bharat Bihar Desk

Published : Jan 14, 2024, 3:16 PM IST

प्रकाश पर्व

Prakash Utsav in Patna Sahib सिखों के 10 वें गुरु गोविंद सिंह जी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में पटना सिटी में 357 वें प्रकाश उत्सव पर्व मनाया जाएगा. 15 जनवरी से 17 जनवरी तक चलने वाले इस कार्यक्रम के लिए जिला प्रशासन एवं गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से तैयारी कर ली गई है. पटना के डीएम और एसएसपी ने रविवार को बैठक कर तैयारियों का जायजा लिया. पढ़ें, विस्तार से.

पटनाः पटना सिटी में तख्त श्री हरमंदिर साहिब श्री गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के 357 वें प्रकाश उत्सव पर्व 15 जनवरी से 17 जनवरी तक मनाया जाएगा. जिला प्रशासन एवं गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से तैयारी कर ली गई है. पटना के डीएम और एसएसपी ने रविवार को एक बैठक का आयोजन किया. बैठक में प्रकाश उत्सव पर्व में आने वाले श्रद्धालुओं की व्यवस्था की जानकारी ली. अधिकारियों को कई निर्देश दिए.

श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरूः सिखों के 10 वें गुरु गोविंद सिंह जी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में पटना में रेल, सड़क और हवाई क्षेत्रों से आने वालों श्रद्धालुओं के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं. 15 से 17 जनवरी तक के इस बड़े आयोजन में पटना साहिब गुरुद्वारा के साथ साथ कंगन घाट पर श्रद्धालुओं के ठहरने और खाने-पीने के लिए विशाल लंगर की व्यवस्था की गई है. सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किये गये हैं. श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला अभी से शुरू हो गया है.

डीएम ने कहा, तैयारी पूरी कर ली गयी हैः बढ़ते ठंड को देखते हुए रविवार से ही मेडिकल टीम की व्यवस्था कर दी गई है. श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए पेय जल, आवासन, मेडिकल हेल्प डेस्क, लगेज रूम इत्यादि की व्यवस्था सुचारू ढंग से किए गए हैं. साथ ही बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पटना रेलवे स्टेशन एवं पटना साहिब स्टेशन पर बस की व्यवस्था जिला प्रशासन के द्वारा की गयी है. पटना जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि पूरी तैयारी कर ली गई है. जगह जगह दंडाधिकारी समेत पुलिस बल तैनात किए गए हैं.

"पटना साहिब में यातायात सहित सुरक्षा के लिए खास रोड मैप तैयार किए गए हैं. सभी कनेक्टिव चौक चौराहों और गलियों को देखते हुए हर जगह इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी और मजिस्ट्रेट के साथ बालों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. पुलिस सादे लिबास में उचक्कों पर नजर बनाये रखेगी. साथ ही साथ सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन से भी मॉनिटरिंग की जाएगी. जिसके लिए अस्थाई कंट्रोल रूम और तीन अस्थाई थाना बनाया गया है."- राजीव मिश्रा, एसएसपी

इसे भी पढ़ें- 356वां प्रकाश पर्वः पटना पहुंचने लगे श्रद्धालु, पटनासिटी के तख्त श्री हरमंदिर से एक जत्था दानापुर पहुंचा

इसे भी पढ़ें- बोले नीतीश कुमार- 'बिहार गरीब राज्य जरूर, लेकिन बिहार सरकार है दिल से अमीर'

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.