बिहार

bihar

Holi 2023: मोहम्मद असलम उबैदा के रंगों से लाल होंगे हिंदू भाइयों के गाल, गंगा-जमुनी तहजीब का दे रहे संदेश

By

Published : Mar 7, 2023, 2:23 PM IST

Updated : Mar 7, 2023, 2:53 PM IST

मसौढ़ी में होली के मौके पर गंगा जमुनी तहजीब का नजारा देखने को मिला, जहां कई मुस्लिम होली पर इस्तेमाल होने वाले रंह और अबीर बेचते नजर आए. सर पर गोल टोपी पहने मोहम्मद असलम ओबैदा ना सिर्फ होली में रंग बेचते हैं, बल्कि गरीब लोगों को फ्री में दे भी देते हैं.

होली का रंग गुलाल बेचता मोहम्मद असलम उबैदा
होली का रंग गुलाल बेचता मोहम्मद असलम उबैदा

मसौढ़ी में होली पर मुस्लिम बेच रहे रंग अबीर

पटनाःइस बार होली 8 मार्च को मनाई जाएगी,होली के रंगमें छोटे बड़े सभी सराबोर हैं.लोग रंग और गुलाल खरीदने के लिए बाजार में उमड़ पड़े हैं. इसी बीच पटना के मसौढ़ी में गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल देखने को मिली, जहां कई जगहों पर मुस्लिम भाई रंग अबीर बेच रहे हैं और हिंदू भाई उसे खरीदकर अपने घर ले जा रहे हैं, ताकि होली के दिन ये रंग एक दूसरे को लगाकर सारे शिकवे गिले भुलाए जा सकें.

ये भी पढ़ेंःHoli 2023: मसौढ़ी में महामूर्ख सम्मेलन में विधायक बनी महामूर्ख शिरोमणि, SDM बने मूर्खाधिराज

आपसी भाईचारा का संदेश: मसौढ़ी में सड़कों ठेला लगाकर रंग अबीर बेच रहे मोहम्मद असलम ओबैदा बताते हैं कि यह हिंदू और मुस्लिम के आपसी भाईचारा का संदेश है. वो हर साल होली के मौके पर रंग अबीर बेचते हैं और ना केवल बेचते हैं बल्कि उन गरीबों के बीच फ्री में भी रंग देते हैं, जो खरीदने में असमर्थ हैं. वो कहते हैं- "हम सभी मुस्लिम भाई हिंदू भाइयों के साथ मिलकर हर पर्व में शिरकत करते हैं जिससे आपसी भाईचारा कायम हो सके".

मुस्लिम बेच रहे रंग और अबीरः होली के पर्व को लेकर मसौढ़ी बाजार रंग और अबीर के साथ गुलजार हो गया है. यहां कई जगहों पर मुस्लिम भाई भी रंग और अबीर बेचते नजर आ रहे हैं. मुस्लिम लोग रंग अबीर बेचते भी हैं और कभी कोई गरीब आते हैं तो उन्हें फ्री में रंग दे देते हैं. इससे ये लोग समाज को आपसी भाईचारा और सौहार्द का संदेश देने में लगे है. मोहम्मद असलम उबैदा की दुकान से हिंदू भाई रंग खरीदने संकोच नहीं करते. लोग इनकी दुकान से खूब रंग खरीदते हैं, जिससे होली पर इनकी अच्छी कमाई हो जाती है.

Last Updated :Mar 7, 2023, 2:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details