बिहार

bihar

पटना: रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन के बाद बिहार के कई जिलों में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन

By

Published : Sep 13, 2020, 10:19 PM IST

आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानन्द सिंह ने पार्टी की ओर से सात दिनों तक शोक मनाने की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि पार्टी का झंडा सात दिनों तक झुका रहेगा. वहीं, बिहार के विभिन्न जिलों में शोक सभा आयोजित कर रघुवंश बाबू को श्रद्धांजलि दी गई.
Raghuvansh Prasad singh
Raghuvansh Prasad singh

पटना:पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. रघुवंश प्रसाद सिंह के असामयिक निधन की खबर सुनते ही आरजेडी में शोक की लहर दौड़ गई. पार्टी की ओर आयोजित सभी कार्यक्रमों को तत्काल स्थगित कर पार्टी के झंडा झुका दिया गया है.

पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानन्द सिंह ने पार्टी की ओर से सात दिनों तक शोक मनाने की घोषणा की है. पार्टी का झंडा सात दिनों तक झुका रहेगा. उनके द्वारा पार्टी के सभी कार्यालयों को तीन दिनों तक बंद रखने और शोक सभा के अलावा सभी कार्यक्रमों को स्थगित रखने का निर्देश दिया गया है.

रघुवंश प्रसाद सिंह को श्रद्धांजलि देते तेजस्वी यादव

'रघुवंश बाबू हमारे पितातुल्य थे'
राजद नेता रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन के बाद पटना आरजेडी कार्यलय में श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गई. इस दौरान नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव, प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह राजद के कई नेताओं ने दिवंगत आत्मा श्रद्धांजलि दी. इस मौके पर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा कि रघुवंश प्रसाद सिंह हमारे पितातुल्य थे. उन्होंने जल्द स्वस्थ्य होकर पार्टी के सभी गतिविधियों मे शामिल होने का वादा किया था. रघुवंश प्रसाद सिंह और हमारे पिता के बीच क्या रिश्ता रहा है. वो किसी से छिपा नहीं है और हमलोग हमेशा से ही उनको एक अभिभावक के रूप मे देखा है.

तेजस्वी यादव, नेता प्रतिपक्ष

'राजनीति में रघुवंश बाबू की भरपाई संभव नहीं'
कार्यकर्ताओं ने रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन को केवल राजद परिवार के लिए नहीं, बल्कि अपना व्यक्तिगत क्षति भी बताया है. उन्होंने कहा कि विश्वास नहीं होता कि इस प्रकार वे हमलोगों को छोड़कर चले जायेंगे. उनके द्वारा दिया गया एक-एक सुझाव हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण होते थे. भारतीय राजनीति में उनकी कमी की भरपाई संभव नहीं है.

श्रद्धांजलि सभा का आयोजन

लोकगयाक भरत शर्मा ने रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन पर शोक प्रकट करते हुए कहा यह देश के लिए अपूर्णीय क्षति है. आज देश ने एक कर्मठ, ईमानदार, समाजवादी नेता को खो दिया है.

'रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन से पूरा बिहार दुखी'
जदयू के प्रदेश महासचिव डॉ. निहोरा प्रसाद ने रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन पर शोक जताया है. उन्होंने कहा कि समाजवादी नेता और जननायक कर्पूरी ठाकुर के सहयोगी रहे रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन से पूरा बिहार दुखी है. उन्होंने कहा कि बिहार की राजनीति में 'रघुवंश बाबू की कमी खलेगी.

जन अधिकार पार्टी के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव एजाज अहमद ने उनके निधन पर अपना शोक प्रकट करते हुए कहा कि दुखद समाचार आया है कि रघुवंश प्रसाद सिंह नहीं रहे. उनका एम्स में इलाज के दौरान निधन हो गया. उन्होंने कहा कि रघुवंश प्रसाद सिंह महान व्यक्तित्व के शख्सियत थे. उनके निधन से वे काफी दुखी हैं.

शोक सभा का आयोजन

'सच्चा बिहारी नेता को हमने खो दिया'
पूर्व मंत्री और जदयू के सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन पर शोक जाताया है. उन्होंने कहा कि रघुवंश प्रसाद सिंह एक समाजवादी नेता थे. उन्होंने आगे कहा कि उनके सच्चा बिहारी नेता को हमने खो दिया है.

रघुवंश बाबू को श्रद्धांजलि देते आरजेडी कार्यकर्ता

श्रद्धांजलि सभा का आयोजन
दरभंगा में महानगर युवा राजद की ओर से आयोजित युवा संवाद सह युवा अधिकार कार्यक्रम को रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन के बाद स्थगित कर श्रद्धांजलि सभा में तब्दील कर दिया गया. वहीं, कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे युवा राजद के प्रदेश अध्यक्ष कारी शोएब ने कहा की रघुवंश प्रसाद सिंह का यू चले जाने से राजद परिवार मर्माहत है.

'जमीनी स्तर के नेता थे 'रघुवंश बाबू'
बिहार के ग्रामीण विकास और संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार ने पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन पर शोक व्यक्त किया है. बिहारशरीफ के परिसदन में मंत्री श्री कुमार ने कहा कि रघुवंश बाबू के निधन से देश को अपूरणीय क्षति हुई. उन्होंने कहा कि 'रघुवंश बाबू' जमीनी स्तर के नेता थे. स्वाभिमान से कभी समझौता नहीं करते थे. साथ ही अहंकार से दूर रहने वाले नेता थे.

श्रवन कुमार, संसदीय कार्य मंत्री

'रघुवंश बाबू' को किया गया याद
औरंगाबाद में पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन पर राजद ने गहरी संवेदना प्रकट की है. राष्ट्रीय जनता दल के नेताओं ने जिला मुख्यालय के परिसदन में 'रघुवंश बाबू' को याद किया. उनके निधन पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने 2 मिनट का मौन रखकर शोक संवेदना प्रकट की.

'शोक सभा का आयोजन'
जमुई में चकाई प्रखंड के डढ़वा पंचायत अंतर्गत बेला गांव में रविवार को समाजवादी नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन पर राजद कार्यकर्ताओं ने शोक सभा का आयोजन किया. इस शोक सभा में शामिल चकाई विधायक सावित्री देवी ने कहा कि रघुवंश बाबू जैसे नेता आज के समय में कम ही मिलते हैं. उनका पूरा जीवन सादगी से भरा था और वह गरीबों पिछड़ों और दलितों के लिए आजीवन जीते रहे.

शोक सभा का आयोजन

बिहार में शोक की लहर
गया के बाराचट्टी प्रखंड के सोभ बाजार में जदयू कार्यलय में नेता रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन पर शोक सभा आयोजित की गई. जदयू के प्रखंड अध्यक्ष विजय प्रसाद ने बताया कि समाजवादी विचारधारा वाले वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह आज हमारे बीच नहीं रहे. उनके निधन पर पूरे बिहार में शोक की लहर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details