बिहार

bihar

दरभंगा एम्स बनने का रास्ता साफ, केंद्र सरकार ने प्रपोजल किया स्वीकार, नए डिजाइन से होगा निर्माण

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jan 5, 2024, 3:31 PM IST

दरभंगा AIIMS के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है. बिहार सरकार के प्रस्ताव पर केंद्र सरकार ने अपनी सहमति दे दी हैं. केंद्र सरकार से सहमति मिलने के बाद अब जल्द ही टेंडर की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. इससे पहले केंद्र सरकार ने बिहार सरकार के प्रस्ताव पर आपत्ति जताई थी, जिसके कारण भूमि भूजन नहीं हो सका था. विस्तार से पढ़ें पूरी खबर.

दरभंगा एम्स निर्माण का रास्ता साफ
दरभंगा एम्स निर्माण का रास्ता साफ

मंत्री संजय झा का बयान

पटना: दरभंगा में बनने वाले बिहार के दूसरे एम्सको लेकर पिछले काफी समय से सियासत हो रही है, लेकिन अब केंद्र सरकार ने निर्माण की स्वीकृति दे दी है. शोभन बाईपास के पास दरभंगा एम्स बनेगा. बिहार सरकार ने केंद्र सरकार को नए एम्स के निर्माण को लेकर एक प्रपोजल भेजा था जिसे केंद्र सरकार ने स्वीकार कर लिया है. जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने कहा केंद्र सरकार का पत्र आ गया है और अब केंद्र सरकार नई डिजाइन से दरभंगा एम्स का निर्माण करेगी.

दरभंगा एम्स निर्माण का रास्ता साफ: मंत्री संजय झा ने कहा शोभन में जहां एम्स का निर्माण होना है वहां जल जमाव होता है. बिहार सरकार 309 करोड़ मिट्टी भरने के लिए राशि खर्च करने वाली थी. हम लोगों ने केंद्र सरकार को प्रस्ताव दिया कि अब आधुनिक टेक्नोलॉजी से पिलर पर निर्माण हो जाता है और नीचे पार्किंग की व्यवस्था हो सकती है. हम लोगों के सुझाव को केंद्र सरकार ने मान लिया है और अब पिलर पर दरभंगा एम्स का निर्माण होगा.

ईटीवी भारत GFX

"केंद्र सरकार को हम लोगों ने कहा है कि जो 309 करोड़ की राशि मिट्टी भरने में खर्च होता, वह निर्माण करने वाली एजेंसी को दे दी जाएगी. यह अच्छी बात है कि केंद्र सरकार ने शोभन में एम्स निर्माण की बात मान ली और अब नए डिजाइन से निर्माण करने की भी स्वीकृति दे दी है."- संजय झा, जल संसाधन मंत्री, बिहार

दरभंगा एयरपोर्ट को लेकर संजय झा की नाराजगी: वहीं दरभंगा एयरपोर्ट को लेकर भी संजय झा ने नाराजगी जताते हुए कहा फ्लाइट वहां से कम है. हम लोगों की मांग रही है कि दूसरी और कंपनियों को भी वहां से फ्लाइट उड़ान भरने की अनुमति मिलनी चाहिए. 1 साल के लिए उड़ान स्कीम के तहत स्पाइसजेट को अनुमति मिली थी, उसका कॉन्ट्रैक्ट 1 साल के लिए बढ़ा दिया गया है जो सही नहीं है. फ्लाइट नहीं होने से दरभंगा से फ्लाइट का किराया काफी अधिक है और नाइट लैंडिंग की व्यवस्था भी नहीं होने से परेशानी होती है. कुहासा के समय भी काफी परेशानी होती है इन सब को लेकर भी केंद्र सरकार को पहल करनी चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details