बिहार

bihar

विजय दिवस: दानापुर बिहार रेजिमेंट सेंटर में शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

By

Published : Dec 16, 2021, 7:46 PM IST

विजय दिवस के मौके पर पूरे देश के साथ ही बिहार भी देश के सपूतों को नमन (Martyrs Remembered On Vijay Diwas) कर रहा है. 50 साल पहले भारतीय सेना ने पाकिस्तान को धूल चटाई थी. दानापुर बिहार रेजिमेंट सेंटर में स्थित शहीद स्मारक पर पुष्पजंलि अर्पित कर सेना के जवानों ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी.

Martyrs Remembered On Vijay Diwas
Martyrs Remembered On Vijay Diwas

पटना:1971 भारत -पाक युद्ध के विजय दिवस (Vijay Diwas 2021) पर गुरूवार को बिहार रेजिमेंट सेंटर (Bihar Regiment Centre Danapur) में कर्नल देवशीष नाथ (वीएसएम) ने अमर जवान पर पुष्प चक्र अर्पित कर श्रद्धाजंलि दी. पुष्‍पचक्र अर्पित करने के साथ ही सैन्‍य अधिकारियो व जवानों ने दो मिनट का मौन भी रखा.

यह भी पढ़ें- विजय दिवस: जब सिर्फ 13 दिन में ही भारत ने पाकिस्तान को घुटनों पर ला दिया

विजय दिवस पर पूरा देश शहादत प्राप्त कर चुके जवानों को याद कर रहा है. इस मौके पर वीर शहीदों को याद किया गया. शहीदों को नमन करते हुए कर्नल श्री नाथ ने कहा कि, 16 दिसंबर 1971 को भारतीय सेना के पूर्वी कमान के सेनानायक जनरल जगजीत सिंह अरोड़ा ने पश्चिमी पाकिस्तानी सेना के सेनानायक अमीर अब्दुल खान नियाजी को करीब एक लाख पाकिस्तानी सैनिक के साथ भारतीय सेना के समक्ष आत्मसर्मपण करने को विवश कर दिया था.

सैन्‍य अधिकारी एवं जवानो ने भारत पाक युद्ध के दौरान वीर गति को प्राप्‍त हुए शहीदों को याद करते हुए श्रद्धांजलि दी. दानापुर बीआरसी में शहीद वीर जवानों को याद किया गया. मौके पर सेना के अधिकारियों ने भारत पाक युद्ध के दौरान सेना के वीर जवानों के अदम्य साहस बहादुरी को याद किया.

बता दें कि, 3 दिसंबर को शुरू हुई ये जंग महज 13 दिन चली और 16 दिसंबर को भारतीय फोजौं ने पाकिस्तान को घुटनों पर ला दिया. इसे इतिहास का सबसे छोटा युद्ध भी कहा जाता है. इस युद्ध की खास बात ये है कि भारत और पाकिस्तान दोनों देश पूर्वी और पश्चिमी दोनों बॉर्डर पर जंग लड़ रहे थे. भारतीय एयरफोर्स ने इस जंग में पाकिस्तान को धूल चटा दी और पाकिस्तान की एयरफोर्स को करीब-करीब तबाह कर दिया. भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों के आगे पाकिस्तान की सेना और वायुसेना पानी मांगती नजर आ रही थी.

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details