बिहार

bihar

Patna News: पुलिस के लिए सिरदर्द बना मनीष कश्यप, फरार IPS आदित्य कुमार भी दिखा रहे कानून को ठेंगा

By

Published : Mar 16, 2023, 10:53 PM IST

13 मामलों का फरार अभियुक्त मनीष कश्यप ने दो राज्यों की पुलिस को चकमा दे रखा है. तमिलनाडु पुलिस और बिहार पुलिस मनीष कश्यप की गिरफ्तारी के लिए कई राज्यों में छापेमारी कर रही है. दूसरी तरफ फरार आईपीएस आदित्य कुमार भी बिहार पुलिस के लिए सिरदर्द बने हुए हैं. मनीष कश्यप और आईपीएस आदित्य कुमार (Manish Kashyap and IPS Aditya Kumar) की गिरफ्तारी आर्थिक अपराध ईकाई के लिए भी चुनौती है. दो साल पुराने मामले में पुलिस अब तक चार्जशीट दाखिल नहीं कर पाई है, आखिर क्यों, आइये जानते हैं इस रिपोर्ट में..

फरार मनीष कश्यप और आईपीएस आदित्य कुमार पुलिस के लिए बना सिरदर्द
फरार मनीष कश्यप और आईपीएस आदित्य कुमार पुलिस के लिए बना सिरदर्द

फरार मनीष कश्यप और आईपीएस आदित्य कुमार पुलिस के लिए बना सिरदर्द

पटना:बिहार पुलिस ने तमिलनाडु में बिहारियों पर हमले का फर्जी वीडियो बनाकर वायरल करने के मामले में यूट्यूबर मनीष कश्यप (youtuber manish kashyap ) के खिलाफ दोनों राज्यों में प्राथमिकी दर्ज कराई गई. गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है. लेकिन वो बिहार और तमिलनाडु पुलिस के हाथ नहीं आ रहा है. दूसरी तरफ IPS आदित्य कुमारभी गायब हैं? जो कानून के रखवाले थे, वही इसकी धज्जी उड़ाकर लापता है. जांच एजेंसी को जगह-जगह खाक छानने के बाद भी आदित्य कुमार का अब तक कुछ पता नहीं चल पाया है. सवल ये है कि पुलिस ढूंढ नहीं पाई या फिर मामला कुछ और है?

ये भी पढ़ें:Tami Nadu Violence: यूट्यूबर मनीष कश्यप व युवराज सिंह के खिलाफ वारंट जारी, कई राज्यों में छापेमारी

कहां गायब हैं IPS आदित्य कुमार? :भ्रष्टाचार के मामले में आईपीएस आदित्य कुमार के खिलाफ आर्थिक अपराध इकाई ने मामला दर्ज किया है और गिरफ्तारी के लिए टीम भी गठित की गई थी. आदित्य कुमार कि अब तक गिरफ्तार नहीं किया जा सके आर्थिक अपराध इकाई के लिए आदित्य कुमार सिरदर्द बने हुए हैं. बता दें कि फरार आदित्य कुमार के ऊपर स्पेशल विजिलेंस यूनिट ने 5 दिसंबर को ही 1.37 करोड़ का आय से अधिक संपत्ति का केस दर्ज किया था. इसके बाद 7 दिसंबर को पटना, मेरठ और गाजियाबाद के ठिकानों पर SVU की टीम ने छापेमारी की थी. जिसमें भारी मात्रा में कैश और 1.8 करोड़ की प्रॉपर्टी का पता चला था. इस मामले अभी स्पेशल विजिलेंस की टीम ने आगे की जांच और कार्रवाई करने में जुटी है.

सोशल मीडिया में गलत खबर प्रकाशित होने से समाज में पैदा होता है तनावः हालांकि इन दोंनों मामलों पर साइबर एक्सपर्ट अभिनव मानते हैं कि सोशल मीडिया पर गलत खबरें प्रकाशित और प्रसारित की जा रही है जिससे समाज में तनाव पैदा हो रहा है इसके लिए जरूरी है कि केंद्र सरकार कानून बनाए ताकि उस पर प्रभावी नियंत्रण स्थापित किया जा सके न्यायिक व्यवस्था में भी बदलाव की जरूरत है जो साइबर क्राइम से जुड़े मामले हो उसके लिए विशेषज्ञ वकील और न्यायाधीश की नियुक्ति होनी चाहिए.

"सोशल मीडिया पर गलत खबरें प्रकाशित और प्रसारित की जा रही है जिससे समाज में तनाव पैदा हो रहा है इसके लिए जरूरी है कि केंद्र सरकार कानून बनाए ताकि उस पर प्रभावी नियंत्रण स्थापित किया जा सके" - अभिनव, साइबर एक्सपर्ट

मनीष कश्यप की गिरफ्तारी के लिए पुलिस टीम गठितः एडीजी मुख्यालय जी एस गंगवार ने कहा कि आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है और मनीष कश्यप की गिरफ्तारी के लिए पुलिस टीम गठित की जा चुकी है छापेमारी चल रही है जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा पुराने मामलों में चार्जशीट सीट नहीं किए जाने को लेकर एडीजी ने सवाल को टाल दिया.

"आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है और मनीष कश्यप की गिरफ्तारी के लिए पुलिस टीम गठित की जा चुकी है छापेमारी चल रही है जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा" - जेएस गंगवार, एडीजी मुख्यालय

यूट्यूबर की गिरफ्तारी को लेकर छिड़ा सियासी संग्रामः वहीं यूट्यूबर की गिरफ्तारी को लेकर बिहार में सियासी संग्राम मचा है. आरजेडी लगातार बीजेपी पर निशाना साध रही है. तो वामदल भी हमलावर हैं. आरजेडी विधायक राहुल सिंह ने कहा है कि मनीष कश्यप सरकार को बदनाम करने की साजिश के तहत काम कर रहे थे. तेजस्वी यादव के यात्रा के दौरान जानबूझकर गलत खबर फैलाई गई थी, ताकि तेजस्वी यादव को बदनाम किया जा सके. पूरे घटनाक्रम में बीजेपी की भूमिका संदिग्ध है.

मनीष कश्यप को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष में आरोप प्रत्यारोपः वहीं जेडीयू प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा है कि पत्रकारिता के नाम पर मनीष कश्यप जैसे लोग जिस तरीके से समाज में विद्वेष पैदा कर रहे थे. सरकार सख्त है और ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. पूर्व मंत्री और बीजेपी नेता नीरज बबलू ने कहा है कि हम ना किसी को बचाते हैं ना किसी को बताते हैं बीजेपी के लिए विकास कार्य प्राथमिकता है. हमारे विपक्ष में जो लोग हैं वह हमें बदनाम करने की साजिश कर रहे हैं.

"पत्रकारिता के नाम पर मनीष कश्यप जैसे लोग जिस तरीके से समाज में विद्वेष पैदा कर रहे थे. सरकार सख्त है और ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी"-नीरज कुमार, प्रवक्ता, जेडीयू

"हम ना किसी को बचाते हैं ना किसी को बताते हैं बीजेपी के लिए विकास कार्य प्राथमिकता है. हमारे विपक्ष में जो लोग हैं वह हमें बदनाम करने की साजिश कर रहे हैं"- नीरज बबलू , पूर्व मंत्री और बीजेपी नेता

ABOUT THE AUTHOR

...view details