बिहार

bihar

शुरू हुआ प्रिकॉशनरी डोज का टीकाकरण, स्वास्थ्य मंत्री से जानिए बूस्टर डोज लेने के लिए आपको क्या करना है

By

Published : Jan 10, 2022, 11:40 AM IST

प्रिकॉशनरी डोज की बिहार में शुरुआत हो चुकी है. विभिन्न सेंटरों पर इसे देने का कार्य भी जारी है. इसी बीच स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि एहतियाती या कोविड टीके की तीसरी खुराक के लिए पात्र लोगों के लिए नए पंजीकरण की कोई आवश्यकता नहीं है. पात्रता दूसरी खुराक के लेने की तारीख पर आधारित होगी, जैसा कि को-विन सिस्टम में दर्ज है. आगे पढ़ें पूरी खबर...

mangal pandey
mangal pandey

पटना : बिहार सरकार फ्रंटलाइन वर्कर्स को बूस्टर डोज दे (Precautionary dose vaccination in Bihar) रही है. इसमें वैसे लोग वैक्सीन का डोज ले सकेंगे जिन्होंने 9 महीने पूरे कर लिए हैं. बूस्टर डोज के लिए कोई रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि हेल्थ केयर वर्कर (एचसीडब्ल्यू) और फ्रंट लाइन वर्कर (एफएलडब्ल्यू) के साथ-साथ 60 वर्ष या उससे अधिक श्रेणी के लाभार्थियों को ऐहतियाती टीका दिया जा रहा है. इसमें वही लाभार्थी शामिल होंगे जिन्होंने अपने कोविड-19 टीकाकरण की दोनों खुराक प्राप्त कर ली है और दूसरी खुराक के लेने की तारीख से 9 महीने यानी 39 सप्ताह पूरे कर लिए हैं. ऐसे लाभार्थियों को ही एहतियाती खुराक दी जा रही है.

ये भी पढ़ें : बिहार में आज से शुरू हुआ प्रिकॉशनरी डोज का टीकाकरण

इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी टीकाकरण केंद्रों पर आवश्यक तैयारियां की गई हैं. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि एचसीडब्ल्यू श्रेणी के तहत कुल तीन लाख 7 हजार 501 लाभार्थी तथा जबकि एफएलडब्ल्यू श्रेणी के तहत कुल एक लाख 43 हजार 99 लाभार्थी 10 जनवरी 2022 को एहतियाती खुराक के लिए पात्र हैं. एहतियाती या कोविड टीके की तीसरी खुराक के लिए पात्र लोगों के लिए नए पंजीकरण की कोई आवश्यकता नहीं है. पात्रता दूसरी खुराक के लेने की तारीख पर आधारित होगी, जैसा कि को-विन सिस्टम में दर्ज है.

जब एहतियाती खुराक देय हो, तो को-विन सिस्टम ऐसे प्राप्तकर्ताओं को एसएमएस भेजकर ऐसे लाभार्थी को ऐहतियाती डोज लेने के लिए याद दिलाएगा. यह व्यवस्था पंजीकरण व अपॉइंटमेंट ऑनलाइन और ऑनसाइट दोनों में उपलब्ध हैं. ऑनसाइट अपॉइंटमेंट के साथ टीकाकरण सोमवार से पूरे राज्य में शुरू हो गया है. मंगल पांडेय ने कहा कि 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिक जिन्हें अन्य बीमारियां है, जिन्होंने अपने कोविड-19 टीकाकरण की दोनों खुराक प्राप्त कर ली है और दूसरी खुराक के लेने की तारीख से 9 महीने यानी 39 सप्ताह पूरे कर लिए हैं, वैसे लाभार्थी भी इलाज कर रहे अपने चिकित्सकां के परामर्श से एहतियाती खुराक ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें- covid 19 vaccine : 'बुजुर्गों', फ्रंटलाइन और हेल्थकेयर वर्कर्स को आज से तीसरा कोरोना टीका, तादाद लगभग 5.7 करोड़

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ऐसे लोगोंं को एहतियाती खुराक लेने के लिए किसी प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं होगी. लाभार्थी को उसी टीके की एहतियाती खुराक दी जाएगी जो लाभार्थी को पहले मिली है. सभी लाभार्थियों को उनकी पहचान और पात्रता के लिए को-विन पोर्टल पर उपलब्ध विवरण के माध्यम से सत्यापित किया जाएगा. विवरण नहीं मिला, तो लाभार्थी को पात्र नहीं माना जाएगा. यह खुराक सरकारी टीकाकरण केंद्र पर निःशुल्क दी जाएगी.

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details