बिहार

bihar

Gold Silver Price Today: पटना में क्या है सोने और चांदी की कीमतें

By

Published : Jan 3, 2023, 11:39 AM IST

बिहार की राजधानी पटना में पिछले कुछ दिनों से सोने-चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव बना हुआ है. जानें पटना में सोना-चांदी की कीमत (Gold Silver Price Today) क्या है..

पटना में सोना चांदी की कीमत
पटना में सोना चांदी की कीमत

पटना:इन दिनों खरमाष का महीना चल रहा है. इस महीने में भी सोने-चांदी के रेट (Gold Silver Price In Bihar) में कोई ज्यादा फर्क देखने को नहीं मिल रहा है. लेकिन खरमाष में सोने-चांदी से निर्मित आभूषणों की खरीदारी ग्राहक कम कर रहे हैं. लग्न खत्म होने के कारण सर्राफा बाजार में थोड़ी सी सुस्ती जरूर नजर आ रही है. पटना में आज 3 जनवरी को 24 कैरेट सोने की कीमत 55 हजार 460 प्रति 10 ग्राम है. तो वहीं 22 कैरेट सोना 49 हजार 500 रुपये प्रति 10 ग्राम है. जबकि पटना में आज चांदी 69 हजार 880 रुपये प्रति किलो है.

ये भी पढ़ें- Gold Silver Price Today: सोने और चांदी की कीमतों में भारी गिरावट, जानिए आज का भाव

कुछ दिनों के बाद होगी दामों में कमी:सोना व्यापारियों की माने तो सोने के दामों में कुछ दिनों के बाद कमी देखने को मिलेगी. व्यापारियों का मानना है कि इस माह में लोग ज्यादा जरूरत पड़ने पर ही सोने चांदी की वस्तु की खरीदारी करते हैं. बता दें कि 24 कैरेट सोना को सबसे ज्यादा शुद्ध माना जाता है, लेकिन 24 कैरेट सोने की ज्वेलरी नहीं बन पाती है. आमतौर पर 22 कैरेट सोने की ही ज्वेलरी बनती है. उसमें सोना व्यपारियों के द्वारा मेकिंग चार्ज भी एड करके बेचा जाता है.

हॉल मार्क के गहनों की खरीदारी: अधिकांश लोग हॉल मार्क के गहनों की खरीदारी करते हैं. हॉलमार्क के गहनों की खरीदारी करने में लोगों को भले थोड़ा सा ज्यादा पैसा देना पड़ता है. लेकिन भविष्य में हॉलमार्क के गहने बेचने पर पूरा पैसा वापस भी मिल जाता है. जिस कारण से हॉलमार्क के गहने लोग ज्यादा पसंद कर रहे है. बहुत से लोग सोने के भाव में गिरावट होने का भी इंतजार करते रहते हैं. जैसे ही सोने का भाव बाजारों में कम होता है, तो लोग खरीदारी करके रख लेते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details