बिहार

bihar

Bihar Cabinet Meeting: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आज होगी कैबिनेट की बैठक, कई एजेंडों पर लगेगी मुहर

By

Published : Aug 8, 2023, 9:16 AM IST

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की बैठक होने वाली है. कैबिनेट बैठक को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है. आज बैठक में कई एजेंडों पर मुहर लगने की उम्मीद है. पढ़ें पूरी खबर..

नीतीश कैबिनेट की बैठक
नीतीश कैबिनेट की बैठक

पटना:बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज कैबिनेट की बैठक करेंगे. मुख्य सचिवालय के कैबिनेट हॉल में बैठक होगी, जिसमें कई एजेंट पर मुहर लग सकती है. बैठक सुबह में 11:30 बजे से शुरू होगी. महागठबंधन सरकार का 1 साल पूरा हो रहा है. ऐसे में सरकार नौकरी और रोजगार को लेकर भी इस कैबिनेट में कोई बड़ा फैसला ले सकती है.

ये भी पढ़ें- Patna News: कैबिनेट में सूखा से निपटने के लिए 100 करोड़ की स्वीकृति, मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक

बिहार कैबिनेट की बैठक: पिछले साल 15 अगस्त को मुख्यमंत्री ने गांधी मैदान से 10 लाख नौकरी और 10 लाख रोजगार देने का वादा किया था. ऐसे में 15 अगस्त से ठीक एक सप्ताह पहले कैबिनेट की बैठक होने जा रही है, तो 15 अगस्त को भी यदि कोई बड़ी घोषणा करनी होगी तो इस कैबिनेट में मुहर लग सकती है.

सीएम नीतीश करेंगे बैठक की अध्यक्षता: पिछले सप्ताह कैबिनेट की बैठक में 10 एजेंडे पर मुहर लगी थी. जिसमें गंगा जलापूर्ति योजना की 4515.70 करोड़ की पुनरीक्षित प्राक्कलन राशि पर मुहर लगी थी. इसके अलावा चतुर्थ कृषि रोड मैप के अंतर्गत मिलेट विकास कार्यक्रम के लिए तेलंगाना की संस्था के साथ समझौता करने की स्वीकृति दी गई थी. साथ ही 16 करोड़ से अधिक की राशि वर्तमान वित्तीय वर्ष में मिलेट पर खर्च करने की भी स्वीकृति प्रदान की गई.

पिछली बैठक में कई एजेंडों पर लगी थी मुहर: भागलपुर के कहलगांव में उपकार के निर्माण के लिए 42 करोड़ से अधिक की राशि की स्वीकृति दी गई थी. स्वास्थ्य सेवा नियुक्ति एवं सेवा शर्त संशोधन नियमावली की भी कैबिनेट में स्वीकृति दी गई थी. वहीं शिवहर में 520 आसान वाले अन्य पिछड़ा वर्ग कन्या आवासीय प्लस टू उच्च विद्यालय के भवन निर्माण के लिए भी 48 करोड़ से अधिक की राशि स्वीकृत की गई थी.

कई एजेंडों पर मुहर लगने की उम्मीद:परिवहन विभाग से एक बड़ा फैसला लिया गया था जिसमें वाहन मालिकों को जो टैक्स देने में डिफाल्टर हो गए हैं, उन्हें टैक्स के साथ टैक्स का 30% राशि जमा करने पर सेटलमेंट की स्वीकृति दी गई. इसी तरह से कैबिनेट में बड़े फैसले लिए गए थे. आज होने वाली कैबिनेट पर भी सबकी नजर है खासकर नौकरी रोजगार को लेकर सरकार क्या फैसला लेती है. कैबिनेट की बैठक को लेकर सभी संबंधित विभागों को पहले ही तैयारी करने का निर्देश कैबिनेट विभाग की ओर से दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details