बिहार

bihar

मुख्यमंत्री ने 183 लोगों को बांटे नियुक्ति पत्र, मुख्य सचिव को खाली पड़े पदों को भरने का दिया निर्देश

By

Published : Nov 3, 2022, 4:44 PM IST

नियुक्ति पत्र

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज गुरुवार काे 142 उर्दू अनुवादक के साथ कुल 183 लोगों को नियुक्ति पत्र (nitish kumar distributed appointment letters) बांटे. मुख्यमंत्री ने खाली पड़े पदों को शीघ्र भरने का निर्देश भी दिया. मुख्यमंत्री ने कहा कि हम तो लगातार अधिकारियों को अधिक से अधिक बहाली करने के लिए कहते रहे हैं. मुख्यमंत्री ने इस मौके पर सरकार की ओर से अल्पसंख्यक वर्ग के लिए किए जा रहे कामों की भी चर्चा की. केंद्र सरकार पर निशाना भी साधा और कहा कि दिल्ली वाले क्या कर देंगे कोई नहीं जानता है.

पटना:मुख्यमंत्री सचिवालय संवाद में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार काे 142 उर्दू अनुवादक के साथ कुल 183 लोगों को नियुक्ति पत्र (Chief Minister distributed appointment letters to 183 people) बांटे. मुख्यमंत्री ने खाली पड़े पदों को शीघ्र भरने का निर्देश भी दिया. मुख्यमंत्री ने बहाली में हो रही देरी को लेकर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि प्रवचन तो आप बहुत अच्छा देते हैं, लेकिन 2008 से ही हम बहाली के लिए कह रहे हैं अभी तक बहाली नहीं कर पाए. मुख्यमंत्री ने इस मौके पर सरकार की ओर से अल्पसंख्यक समाज के लिए किए जा रहे कामों की चर्चा भी की. साथ ही केंद्र सरकार पर निशाना भी साधा और कहा कि दिल्ली वाले क्या कर देंगे कोई नहीं जानता है.

इसे भी पढ़ेंः बिहार सरकार की अनोखी पहल, केवल 10 रुपये में मिलेंगे किसानों को व्यवसायिक प्रजाति के पौधे

मुख्यमंत्री ने 183 लोगों को नियुक्ति पत्र बांटे.


नियुक्ति पत्र वितरित किया जाएगा: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 142 उर्दू अनुवादक, 5 सहायक उर्दू अनुवादक, 5 निम्न वर्गीय लिपिक उर्दू और 27 निम्न वर्गीय हिंदी सहित कुल 183 लोगों को नियुक्ति पत्र वितरित किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि 2007 से ही लगातार बहाली के लिए बोल रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि समीक्षा की तो पता चला कि 2243 पद स्वीकृत हैं. 1294 पदों पर नियुक्ति की अंतिम प्रक्रिया चल रही है. जल्द ही इतने लोगों को फिर से नियुक्ति पत्र वितरित किया जाएगा. इसके बाद 401 पद बच गया था. बहाली का निर्देश दिया है तो तुरंत इन लोगों ने 401 पदों पर बहाली का आदेश जारी कर दिया है.

कार्यक्रम में मौजूद मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री.

माहौल बिगाड़ने की कोशिश: मुख्यमंत्री ने कहा कि आज जो माहौल बिगाड़ने की कोशिश की जा रही है. हम लोग तो चाहते हैं कि समाज में किसी प्रकार का विवाद ना हो. मुख्यमंत्री ने दिल्ली में बीजेपी सरकार पर भी निशाना साधते हुए कहा-'जानते ही हैं दिल्ली वाला कब क्या कर देगा'. मुख्यमंत्री ने राज्य में मदरसों की स्थिति पहले क्या थी उसका भी जिक्र किया. उनकी सरकार ने क्या किया इसके बारे में भी बताया. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि अब शिक्षक के समान ही सातवां वेतन मदरसा के शिक्षकों को दिया जा रहा है. मदरसा में भी हम लोगों ने केवल उर्दू की ही पढ़ाई नहीं अन्य विषयों की पढ़ाई की व्यवस्था कराई है.

इसे भी पढ़ेंः 15 नवंबर तक छात्रों के खाते में पहुंचेगी योजनाओं की राशि, अंतिम तैयारी में जुटा शिक्षा विभाग

कार्यक्रम में मौजूद लोग.


सरकार के एंबेसडर: मुख्यमंत्री ने 183 लोगों में से 10 लोगों को नियुक्ति पत्र खुद वितरित किया. कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी और अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान भी मौजूद थे. विजय चौधरी ने कहा जिन्हें नियुक्ति पत्र मिला है वह सरकार के एंबेसडर हैं. आप की नियुक्ति अन्य से पूरी तरह अलग है. वही तेजस्वी यादव ने कहा कि नीतीश कुमार के नेतृत्व में लगातार हम लोग नियुक्ति पत्र बांटने का काम कर रहे हैं. जिससे लोगों के चेहरे पर खुशहाली आए क्योंकि आज देश की सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी है.

"हम तो लगातार अधिकारियों को अधिक से अधिक बहाली करने के लिए कहते रहे हैं. 2007 से आप ( मुख्य सचिव आमिर सुबहानी) मेरे साथ हैं, आपको हमने मुख्य सचिव बनाया है. 2008 में ही हमने निर्देश दिया था बहाली के लिए लेकिन अब तक बहाली नहीं हो पाई है. मैंने समीक्षा की थी उसमें पता चला 2243 पद स्वीकृत हैं मैंने जब कहा है तो 1294 पदों पर नियुक्ति की अंतिम प्रक्रिया चल रही है"-नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री

ABOUT THE AUTHOR

...view details