बिहार

bihar

मसौढ़ी में अस्ताचलगामी सूर्य को दिया अर्घ्य, मणिचक सूर्य मंदिर छठ धाम पर श्रद्धालुओं का विहंगम दृश्य

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Nov 19, 2023, 8:55 PM IST

Chhath puja 2023 बिहार में चार दिवसीय छठ महापर्व की शुरुआत 17 नवंबर से हो चुकी है. शुक्रवार को पहले दिन नहाय खाय था. शनिवार 18 नवंबर को खरना का प्रसाद तैयार किया गया. पटना जिले के मणिचक सूर्यमंदिर छठ धाम पर खरना को लेकर सुबह से ही छठ व्रती स्नान ध्यान कर भगवान की आराधना में जुटे थे. रविवार को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया गया. पढ़ें, विस्तार से.

सूर्य को दिया अर्घ्य
सूर्य को दिया अर्घ्य

मणिचक सूर्य मंदिर छठ धाम.

पटना: आस्था, भक्ति और श्रद्धा का पर्व छठ के चार दिवसीय अनुष्ठान के तीसरे दिन मसौढ़ी के मणिचक सूर्य मंदिर छठ धाम पर श्रद्धालुओं का विहंगम दृश्य देखने को मिला. जहां पर लाखों की संख्या में दूर दराज से श्रद्धालु पहुंचे थे. चार दिवसीय लोक आस्था के महापर्व के तीसरे दिन आज 19 नवंबर को छठव्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया.

लाखों की संख्या में पहुंचे थे श्रद्धालुः मसौढ़ी का मणिचक सूर्य मंदिर छठ धाम कहा जाता है. यहां संतान सुख और कुष्ठ निवारण को लेकर प्रत्येक साल कार्तिक महीने और चैत महीने में छठ पर्व करने के लिए लाखों लोग पहुंचते हैं. आज आस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देने के लिए छठ व्रतियों के आने का तांता लगा रहा. इस दौरान भगदड़ ना मचे इसलिए चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनाती थी. सीसीटीवी वॉच टावर और ड्रोन कैमरे से भीड़ नियंत्रण को लेकर निगरानी होती रही. मौके पर एसडीएम प्रीति कुमारी, बीडीओ, सीओ, नगर कार्यपालक पदाधिकारी, इंस्पेक्टर समेत मंदिर कमेटी के सैकड़ों वालंटियर मौजूद रहे.


सोमवार को उगते सूर्य को दिया जाएगा अर्घ्य: मसौढ़ी के मनोकामना मणिचक सूर्य मंदिर छठ धाम पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के भीड़ उमड़ी. यह विहंगम दृश्य देखने के लिए कर लोगों में काफी उत्साह दिखा. अब कल यानी कि सोमवार की सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा. इसके साथ ही चार दिवसीय अनुष्ठान का समापन हो जाएगा. इस दौरान छठ घाट पर श्रद्धालुओं के बीच उत्साह देखा गया. आज ही क्रिकेट विश्व कप का फाइनल मुकाबला भारत ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जा रहा है. वर्ल्ड कप मैच में भारत की जीत को लेकर लोगों ने छठी मैया से प्रार्थना की.

इसे भी पढ़ेंः दुल्हन की तरह सजकर तैयार हुआ पटना का गंगा घाट, व्रतियों के लिए की गई है शानदार व्यवस्था

इसे भी पढ़ेंः जानें क्यों बंद कमरे में व्रती करते हैं खरना, क्या है शुभ मुहूर्त और पूजा की विधि

ABOUT THE AUTHOR

...view details