बिहार

bihar

बिहार पंचायत चुनाव: पहले चरण के लिए आज से नामांकन

By

Published : Sep 2, 2021, 5:02 AM IST

राज्य निर्वाचन आयोग ने बिहार में होने वाले 11 चरणों में पंचायत चुनाव कराने की तैयारियां पूरी कर ली है. पहले चरण में होने वाले मतदान के लिए आज से नामाकंन प्रक्रिया शुरू होगी और 24 सितंबर को मतदान होगा.

राज्य निर्वाचन आयोग
राज्य निर्वाचन आयोग

पटना: बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनावके (Panchayat Elections) पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया आज से होगी. जिसको लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है. पहले चरण का नामांकन आज से प्रारंभ होकर 8 सितंबर तक चलेगी. जिसके तत्काल बाद नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. जो कि 11 सितंबर तक होगी और 13 सितंबर तक प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकेंगे. राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) से मिली जानकारी के अनुसार नामांकन करने वाले प्रत्याशियों के लिए 10 जिलों में 2,119 बूथ स्थापित किए गए हैं. 24 सितंबर को पहले चरण का मतदान होना है.

ये भी पढ़ें- पंचायत चुनाव: सेक्टर पदाधिकारियों को मिला टास्क, मतदाताओं को डराने और लुभाने वालों के खिलाफ करें कार्रवाई

पहले चरण के चुनाव के लिए सभी पद मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य, पंच, वार्ड समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य नामांकन करेंगे. पंचायत चुनाव 11 चरणों में किया जा रहा है. जिसकी नामाकंन प्रक्रिया 2 सितंबर से प्रारंभ होकर 8 सितंबर तक चलेगी. इसके बाद नामांकन पत्रों की जांच आयोग के द्वारा 11 सितंबर तक हर हाल में कर ली जाएगी. साथ ही प्रत्याशी 13 सितंबर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे.

देखें वीडियो

'बिहार के 10 जिलों के 12 प्रखंड में प्रथम चरण में चुनाव होना है. नामांकन की प्रक्रिया आज से शुरू होगी. जिसकी अधिसूचना बुधवार को जारी कर दी गई है. पहली बार ईवीएम से 4 पदों के लिए चुनाव हो रहा है. जिसके लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा.' -मुकेश कुमार सिन्हा, सचिव राज्य निर्वाचन आयोग बिहार

ये भी पढ़ें-पंचायत चुनाव: नए बदलावों से मतदाता होंगे रू-ब-रू, बुधवार से 'जागरुकता' अभियान की शुरुआत

बता दें कि रोहतास जिले के दावत और संझौली प्रखंड, कैमूर जिले के कुदरा प्रखंड, गया जिले के बेलागंज और खिजरसराय प्रखंड, नवादा जिले के गोविंदपुर, औरंगाबाद जिले का मुख्य प्रखंड, जहानाबाद का काको, अरवल के सोनभद्र और वंशी सूर्यपुर, मुंगेर जिले का तारापुर, जमुई जिले के सिकंदरा और बांका जिले के धोरैया प्रखंड में चुनाव होने हैं.

इन सभी जगहों पर 24 सितंबर को चुनाव होने हैं. इस दौरान मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे और 26 और 27 सितंबर को मतगणना होगी. उसके बाद परिणाम जारी किया जाएगा. चुनाव को लेकर सभी प्रत्याशी कमर कसे हुए हैं. चुनावी मैदान में उतरने के लिए प्रत्याशी इस बार भी पूरी जोर-शोर से तैयारी कर रहे हैं. आयोग के अनुसार नाम वापसी के बाद जितने प्रत्याशी चुनावी मैदान में बच जाएंगे उन्हें उसी दिन चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details