बिहार

bihar

बिहार के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 26 को ही मिल जाएगा वेतन

By

Published : Sep 22, 2022, 7:20 PM IST

कर्मचारियों को 26 को मिलेगा वेतन

बिहार सरकार ने दुर्गा पूजा को लेकर एक बड़ा आदेश जारी किया है. इस आदेश में सभी सरकारी विभागों को निर्देश दिया है कि 26 सितंबर तक कर्मचारियों के (Bihar Government Employee) सितंबर महीने के वेतन का भुगतान कर दें. पढ़ें पूरी खबर

पटना:बिहार सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी (Good news for Bihar Government Employees) है. सरकारी कर्मचारियों को इस महीने यानी सितंबर की 26 तारीख को ही वेतन मिल जाएगा (Get salary before Durga Pooja). दूर्गा पूजा को देखते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया है. इसको लेकर बिहार सरकार के वित्त विभाग के सचिव संसाधन लोकेश कुमार सिंह ने विभागीय पत्र जारी किया है.

ये भी पढ़ें: 2023 में बिहार के सरकारी कर्मचारी 36 दिन की छुट्टी का लेंगे मजा, कैबिनेट ने दी स्वीकृति

सरकारी कर्मियों को 26 सितंबर तक मिलेगी सैलरी: वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी (Finance Minister Vijay Kumar Choudhary) के मुताबिक, दुर्गा पूजा अगले हफ्ते से शुरू होने जा रहा है. मंत्री विजय चौधरी ने कहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नवरात्रि, दुर्गा पूजा, दशहरा समेत अन्य त्योहारों को देखते हुए कर्मचारियों को वेतन जल्दी देने का निर्देश दिया. इसी के मद्देनजर सरकारी कर्मचारियों के अकाउंट में 26 सितंबर से पैसा डालने का काम शुरू हो जाएगा.

''बीते दो सालों से कोरोना पाबंदियों की वजह से लोग त्योहार अच्छे से नहीं मना पाए थे. अब दो साल बाद धूमधाम से त्याहोर मनाए जाएंगे. मुख्यमंत्री चाहते हैं कि कर्मचारियों को सैलरी जल्दी मिल जाए, ताकि वे अच्छे से अपने परिवार के साथ त्योहार मना सकें. वित्त विभाग के संसाधन सचिव लोकेश कुमार सिंह ने सभी विभागों के मुखिया को इस संबंध में पत्र भी भेज दिया है.''- विजय कुमार चौधरी, वित्त मंत्री, बिहार सरकार

कब है दुर्गा पूजा और दिवाली? :नवरात्र इस साल 26 सितंबर से शुरू हो रहा है. इसी के साथ नवरात्र दशमी के दिन यानी 05 अक्टूबर के दिन विसर्जन से समाप्त होगी. वहीं, इस बार अमावस्या तिथि 24 अक्टूबर और 25 अक्टूबर को है. लेकिन, 25 तारीख को अमावस्या तिथि प्रदोष काल से पहले ही समाप्त हो जा रही है और 24 अक्टूबर को प्रदोष काल में अमावस्या तिथि मौजूद रहेगी. उसी दिन निशित काल में भी अमावस्या तिथि रहेगी. इसलिए 24 अक्टूबर को ही सर्वमान्य रूप से पूरे देश में दीपावली का पर्व मनाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details