बिहार

bihar

बोले कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह- MSP पर होगी धान की खरीद, किसान रखें धैर्य

By

Published : Dec 3, 2020, 6:59 PM IST

Updated : Dec 15, 2020, 5:17 PM IST

बिहार में धान खरीद को लेकर कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा है कि पैक्स और व्यापार मंडल को दिशा निर्देश दे दिए हैं. उन्हें राशि भी जारी कर दी गई है. कृषि मंत्री का कहना है कि अभी तो धान कट ही रहा है. 17% नमी वाले धान पैक्स खरीद लेंगे. किसान आंदोलन को लेकर विपक्ष के रवैए पर भी कृषि मंत्री ने निशाना साधा है.

कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह
कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह

पटना:बिहार में धान खरीद को लेकर एक बार फिर से सियासत शुरू हो गई है. जहां विपक्ष लगातार सरकार पर धान खरीद में कोताही का आरोप लगा रहा है. वहीं, बिहार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने दावा किया कि किसानों के धान की खरीदारी शुरू हो गई है. सभी पैक्स और व्यापार मंडलों को विशेष दिशा निर्देश दिया गया है. साथ ही उन्हें राशि भी जारी कर दी गई है. पैक्स के लिए जो पहले से गाइडलाइन है वही गाइडलाइन इस बार भी जारी की गई है.

कृषि मंत्री ने एमएसपी पर धान खरीद का दिया भरोसा

'धान के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य 1868 रुपए निर्धारित है. 1845 रुपये ए ग्रेड धान के लिए भुगतान हो रहा है. किसान थोड़ा सा धैर्य रखे उन्हें ये राशि जरूर मिलेगी. विपक्ष धान बेचने के लिए केवल हो हल्ला कर रहा है'- अमरेंद्र प्रताप सिंह, कृषि मंत्री

'17 प्रतिशत नमी वाले धान को भी खरीदेंगे'
बिहार में धान की उपज ज्यादा होती है लेकिन खरीदारी बहुत कम होती है इस सवाल पर कृषि मंत्री ने कहा कि जितना रखने की क्षमता होगी उतनी ही धान हम खरीदेंगे. कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि बिहार सरकार ने इस साल 30 लाख मैट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य रखा है. कृषि मंत्री ने कहा कि 17 प्रतिशत नमी वाले धान को हम लोग खरीद लेंगे और इसके लिए दिशा निर्देश भी दिया गया है.

'30 लाख मैट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य'
पिछले साल भी बिहार सरकार ने 30 लाख मैट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य रखा था. हालांकि कई सालों के बाद 20 लाख मैट्रिक टन धान की खरीदारी हुई एक बार फिर से बिहार सरकार ने 30 लाख मैट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य रखा है.

पूरे देश में किसानों के आंदोलन के चलते बिहार में इस बार धान की कितनी खरीद होती है ये देखना होगा. क्योंकि अभी तक बिहार में आधे से भी कम पैक्सों में ही धान की खरीदारी शुरू हुई है. ऐसे में किसानों की परेशानी बढ़ी हुई है. नमी के कारण भी किसान कम दाम में बिचौलियों को धान बेच रहे हैं. लेकिन बिहार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह किसानों को धैर्य रखने और उन्हें न्यूनतम समर्थन मूल्य देने का भरोसा भी दिला रहे हैं.

Last Updated :Dec 15, 2020, 5:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details