बिहार

bihar

VIDEO: पहली बार बिहार की 596 बेटियां बनीं सब इंस्पेक्टर, नजारा देख गौरान्वित हुए CM

By

Published : Aug 26, 2021, 8:11 PM IST

बिहार के नालंदा के पुलिस अकादमी में पुलिस अवर निरीक्षक का दीक्षांत समारोह मनाया गया. इस दौरान राजगीर की धरती से एक बार फिर से एक नई इबारत लिखी गई. ऐसा पहली बार हुआ है जब इतनी तादाद में महिलाएं एक साथ सब इंस्पेक्टर बनीं हों. इस मौके पर सीएम ने सभी को बधाई दी. पढ़ें पूरी खबर..

daughters of Bihar became sub Inspector
daughters of Bihar became sub Inspector

नालंदा: गुरुवार को बिहार के गौरव, मान सम्मान और बुलंद हौसलों की तस्वीरें सामने आई जिसे देख किसी का भी सर फक्र से ऊंचा हो जाए. महिलाओं के संपूर्ण विकास के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने अब तक कई कदम उठाए हैं. जिसका प्रभाव भी देखने को मिल रहा है. दरअसल बिहार के नालंदा के पुलिस अकादमी (Bihar Police Academy) में पुलिसअवर निरीक्षक का दीक्षांत समारोह मनाया गया. इस दौरान राजगीर की धरती से एक बार फिर से एक नई इबारत लिखी गई. ऐसा पहली बार हुआ है जब इतनी तादाद में महिलाएं एक साथ दारोगा बनीं हों. इस मौके पर सीएम ने सभी को बधाई दी.

यह भी पढे़ं-पुलिस अकादमी के दीक्षांत समारोह में बोले CM नीतीश- 'किसी भी राज्य में बिहार जितना महिला पुलिस बल नहीं'

राजगीर स्थित बिहार पुलिस एकेडमी पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पासिंग आउट परेड में शामिल हुए. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पासिंग आउट परेड का निरीक्षण किया. इस दौरान सीएम ने कहा कि हमने शराब बंदी महिलाओं को ध्यान में ही रखकर किया था. ताकि उनको पारिवारिक कलह न झेलना पड़े .अब इतनी महिलाएं पुलिस प्रशासन का हिस्सा बन चुकी हैं तो अब शराबबंदी पर सख्ती से नकेल कसने की जिम्मेदारी भी आप लोगों की है.

देखें वीडियो

महिलाओं को आए दिन मनचलों का डर, दुष्कर्म की घटनाएं, पारिवारिक प्रताड़ना जैसी कई परेशानियों से जूझना पड़ता है. सीएम लगातार महिलाओं की सुरक्षा को लेकर और विकास के लिए कई योजनाएं भी चला चुके हैं. फिर चाहे वो साइकिल योजना हो या महिलाओं को आरक्षण देने की बात महिलाओं के विकास पर पूरा फोकस किया गया.

अब यही महिलाएं अपराध पर नकेल कसने के लिए खाकी वर्दी में नजर आएंगी और पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ेंगी. वाकई बिहार की तस्वीर बदल रही है. महिला सशक्तिकरण की दिशा में ये एक बड़ा कदम है.

बिहार पुलिस अकादमी (Bihar Police Academy) में पुलिस अवर निरीक्षक के दीक्षांत समारोह में प्रदेश को 1582 पुलिस अवर निरीक्षक मिल चुके है, जिनमें 596 महिला शामिल हैं. इस दौरान सीएम नीतीश (CM Nitish Kumar) ने सभी को बधाई दी और कहा कि 'बिहार में हर हाल में कानून का राज कायम करने के लिए काम किया जा रहा है.

यह भी पढे़ं-बिहार को मिले 1605 दारोगा, पुलिस अकादमी राजगीर में हुआ पासिंग आउट परेड

यह भी पढे़ं-गयाः ऑफिसर ट्रेनिग एकेडमी में 18वीं पासिंग आउट परेड, सेना को मिले 22 जांबाज अफसर

ABOUT THE AUTHOR

...view details