बिहार

bihar

Muzaffarpur News: मंदिर से चोरी हुई 150 साल पुरानी अष्टधातु की मूर्ति खेत से मिली

By

Published : Jul 30, 2021, 2:49 PM IST

मुजफ्फरपुर जिले के औराई थाना क्षेत्र में तीन दिन पहले एक मंदिर से चोरी हुई अष्टधातु की मूर्ति मंदिर के पास स्थित एक खेत मिली है. मूर्ति मिलने की सूचना मिलते ही लोगों की भीड़ जुट गई. पढ़ें पूरी खबर...

अष्टधातु की मूर्ति खेत से मिली
अष्टधातु की मूर्ति खेत से मिली

मुजफ्फरपुर: जिले के औराई थाना क्षेत्र के सरहंचिया पंचायत (Sarhanchia Panchayat) स्थित हंसवाड़ा गांव (Hanswara Village) से चोरी हुई डेढ़ सौ साल पुरानी अष्टधातु की माता सीता की मूर्ति 3 दिन बाद खेत में मिली है. शुक्रवार सुबह टहलने के दौरान एक युवक की नजर कपड़े में लिपटी एक वस्तु पर पड़ी. उसे सन्देह हुआ तो उसने पास जाकर देखा तो माता सीता की मूर्ति थी जो मंगलवार की देर रात मंदिर से चोरी हुई थी.

ये भी पढ़ें:मुजफ्फरपुर: नरियार मठ के मंदिर से राम-जानकी समेत अष्टधातु की सात मूर्तियां चोरी

जानकारी के मुताबिक शुक्रवार सुबह मूर्ति मिलने के बाद वह शोर मचाने लगा. हो-हल्ला सुनकर गांव के अन्य लोग पहुंचे. ग्रामीणों ने मूर्ति देखकर पहचान की. मूर्ति मिलने के बाद मंदिर के पुजारी रामप्रवेश मिश्र को बुलाया गया. उन्होंने वहां से माता सीता की मूर्ति को लेकर मंदिर पहुंचे.

ग्रामीणों और पुजारी का कहना है मूर्ति को दोबारा उसी जगह स्थापित किया जाएगा. इसके लिए विशेष पूजा अर्चना की तैयारी शुरू कर दी गयी है. मूर्ति मिलने से गांव में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है. मूर्ति देखने के लिए लोगों की भीड़ जुट गई है.

मूर्ति मिलने की सूचना के बाद पुलिस मौके पर पहुंचकर छानबीन की. पुलिस का कहना है कि किसी ने द्वेष में आकर ऐसी घटना को अंजाम दिया होगा या कोई मानसिक विक्षिप्त होगा और जब उसके घर वालों को इसका पता लगा होगा तो उसने मूर्ति को लाकर रात में फेंक दिया होगा. डीएसपी पूर्वी मनोज पांडेय ने कहा कि पुलिस सभी बिंदुओं पर जांच कर रही है.

गौरतलब है कि मंगलवार की देर रात मंदिर के गेट का ताला तोड़कर माता सीता की मूर्ति चोरी कर ली गयी थी. वहीं लक्ष्मण जी की मूर्ति को चोरों ने पीछे खेत में फेंक दिया था. चोरी के तीन दिन बाद माता सीता की मूर्ति मंदिर से पांच सौ मीटर दूर एक खेत में मिली. मूर्ति की फिर से स्थापना को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है.

ये भी पढ़ें:नहीं बचा सके मुजफ्फरपुर के मेयर अपनी कुर्सी, अविश्वास प्रस्ताव बहुमत से पारित

ABOUT THE AUTHOR

...view details