बिहार

bihar

बाढ़ का असर: पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस की किल्लत शुरू, रास्ता बंद होने से नहीं आ पा रही गाड़ियां

By

Published : Aug 19, 2021, 9:58 PM IST

बाढ़ का असर
बाढ़ का असर

बाढ़ (Flood) की विभीषिका से टापू बने मुंगेर में अब पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस की किल्लत होने लगी है. जिस वजह से संचालक के साथ-साथ आम लोग भी परेशान हैं. कई पेट्रोल पंप बंद हो चुके हैं तो कई गैस एजेंसियों ने गैस उपभोक्ता को गैस देना ही बंद कर दिया है.

मुंगेर:बाढ़ (Flood) के कारण लोगों की परेशानी बढ़ गई है. कई जगहों पर रास्तों पर पानी चढ़ जाने के कारण आवागमन बाधित है. साथ ही रेल रूट पर भी असर पड़ा है. जिस वजह से जिले में पेट्रोलियम और रसोई गैस की गाड़ियां नहीं आ पा रही है. नतीजतन पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस की किल्लत (Petrol-Diesel and LPG shortage) शुरू हो गई है.

ये भी पढ़ें: मुंगेर में NH-80 पर चढ़ा बाढ़ का पानी, जिले का भागलपुर से रेल और सड़क संपर्क भंग

दरअसल, एक तरफ जहां एनएच 80 और एनएच 333 पर पानी चढ़ने के कारण आवागमन ठप है, वहीं दूसरी तरफ रतनपुर के पास रेलवे गटर के पास पानी आ जाने के कारण 6 दिनों से भागलपुर-जमालपुर रेल रूट पर भी ट्रेनों की आवाजाही बंद है.

देखें रिपोर्ट

कई जगह रास्तों पर बाढ़ का पानी आ जाने के कारण सड़कों पर भारी वाहनों का परिचालन ठप है. जिस वजह से मुंगेर जिले में पेट्रोलियम और एलपीजी की गाड़ियां नहीं आने लगी है. जिससे लगभग आधा दर्जन पेट्रोल पंप बंद हो चुके हैं तो कई गैस एजेंसियों ने गैस उपभोक्ता को गैस देना बंद कर दिया है.

परिवार एचपी गैस के मैनेजर चंद्रकांत चंद्रभानु ने बताया कि 16 अगस्त को गैस सिलेंडर बंटा है, लेकिन फिलहाल स्टॉक समाप्त है. मांग के अनुसार आपूर्ति भी नहीं हो पा रही है. मंगलवार को पूर्णिया के रास्ते गैस सिलेंडर का ट्रक आ रहा था, मगर बाढ़ के कारण रास्ता अवरुद्ध है.

वहीं, हाजीपुर के रास्ते में भी कई जगहों पर पानी आ जाने के कारण और हाथीदह पुल के पास एनएच पर 3 फीट पानी आ जाने के कारण इस रूट से भी मुंगेर में भारी वाहनों का परिचालन ठप हो गया है. उन्होंने कहा कि आपूर्ति ही नहीं है तो गैस कहां से वितरण करेंगे.

ये भी पढ़ें: मुंगेर में बाढ़ ने 1976 का तोड़ा रिकॉर्ड, रामपुर पंचायत के गांव में मची तबाही

भागलपुर-जमुई-लखीसराय सड़क मार्ग से आवागमन बंद होने के कारण जिले में पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस की किल्लत होने लगी है. शहर के रामकिशुन साव-इतवारी साव पेट्रोल पंप, सिटी फ्यूल पेट्रोल पंप, मुरारी पेट्रोल पंप पेट्रोल, बांका पंप सहित छह पेट्रोल पंप का डीजल और पेट्रोल का स्टॉक खत्म हो गया है. जिससे मोटरसाइकिल एवं चार चक्का वाहन में पेट्रोल भरवाने आए लोगों को काफी परेशानी हो रही है.

रामकिशन साव-इतवारी साव पेट्रोल पंप के मैनेजर आलोक कुमार ने कहा कि 3 दिनों से हमारे यहां स्टॉक खत्म है. बरौनी से भाया भागलपुर होकर टैंकर आने वाला था, लेकिन रास्ता बंद होने के कारण नहीं आ पाया है. बरौनी से वाया मोकामा टैंकर लाने का प्रयास किया जा रहा है, लेकिन हाथीदह में सड़क पर 3 फीट पानी आ गया है. वहां से भी भारी वाहन नहीं आ पाएगा. ऐसे में पेट्रोल-डीजल समाप्त हो गया है, जिससे लोग काफी परेशान हैं. पंप पर खड़े ग्राहक मनीष कुमार ने बताया कि गाड़ी में पेट्रोल खत्म हो गया. तीन पेट्रोल पंप का चक्कर लगा चुका हूं, कहीं पेट्रोल नहीं मिल रहा है. अगर पेट्रोल नहीं मिला तो पैदल ही गाड़ी लेकर घर में लगाना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details