बिहार

bihar

मुंगेर-खगड़िया रेल सह सड़क पुल का 25 दिसंबर को CM करेंगे उद्घाटन, पथ निर्माण मंत्री ने लिया जायजा

By

Published : Dec 15, 2021, 7:09 PM IST

मुंगेर खगड़िया रेल सह सड़क पुल

मुंगेर खगड़िया रेल सह सड़क पुल का मुख्यमंत्री 25 दिसंबर को उद्घाटन करेंगे. पथ निर्माण मंत्री ने यह जानकारी दी है. उन्होंने कहा है कि सुरक्षा और गुणवत्ता के साथ समझौता नहीं होगा. निर्माण कार्य का जायजा लेने मंत्री खुद मुंगेर पहुंचे थे. पढ़ें रिपोर्ट...

मुंगेर:पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन (Road Construction Minister Nitin Naveen) बुधवार को मुंगेर पहुंचे. उन्होंने मुंगेर खगड़िया रेल सह सड़क पुल के लिए बनाए जा रहे एप्रोच पथ के निर्माण कार्य का जायजा लिया. साथ में विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत भी मौजूद थे. मंत्री ने कहा कि 25 दिसंबर को अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस के अवसर पर इस पुल का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मुंगेर आकर करेंगे. वहीं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा नितिन गडकरी केंद्रीय मंत्री भी जुड़ेंगे. मुंगेर के लिए यह बड़ी सौगात होगी.

यह भी पढ़ें- ..अब 5 घंटे में पटना पहुंचने का सपना होगा साकार, राजधानी को पूरे बिहार से जोड़ने में जुटा पथ निर्माण विभाग

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन एवं मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत हेलीकॉप्टर द्वारा पटना से मुंगेर सफियाबाद हवाई अड्डा 11 बजे पहुंचे. वहां से मंत्री सड़क मार्ग द्वारा जिला पदाधिकारी एवं संबंधित पदाधिकारी के साथ जीरो प्वाइंट (तेलिया तालाब) पहुंचे. वहां से लाल दरवाजा तक उन्होंने निर्माणाधीन पुल के अंतिम चरण की कार्य प्रगति का निरीक्षण किया. उसके बाद निर्माण एजेंसी के कैंप कार्यालय में एनएचएआई के वरीय पदाधिकारियों के साथ तकनीकी एवं भौतिक प्रगति के संबंध में पीपीटी के माध्यम से जानकारी प्राप्त की. मंत्री ने निर्माण एजेंसी को त्वरित कार्य करने हेतु आवश्यक निर्देश दिये.

मुंगेर खगड़िया रेल सह सड़क पुल के निर्माण कार्य का पथ निर्माण मंत्री ने लिया जायजा...

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने तेलिया तालाब, बांक, कटारिया सुजावलपुर, चोरंबा, नयागांव काला पत्थर, श्यामपुर, चौखंडी, चंडिका स्थान एवं लाल दरवाजा इलाके में एप्रोच पथ के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया. उसके बाद जिला अतिथि गृह में मंत्री ने बताया कि लक्ष्य के अनुरूप निर्धारित तिथि को इसका लोकार्पण करने की पूरी कोशिश रहेगी. इसके लिए मैनपावर के साथ-साथ तकनीकी सुविधाओं को और अधिक बढ़ाया जायेगा. उन्होंने आश्वस्त किया कि सुरक्षा और गुणवत्ता का पूर्ण ख्याल रखा जायेगा. तय तिथि पर ही इस सड़क पुल का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा होगा. 25 दिसंबर को अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस के अवसर पर पुल का मुख्यमंत्री उद्घाटन करेंगे.

'मुंगेर गंगा नदी पर बने मुंगेर खगड़िया रेल सह सड़क पुल की लंबाई 3335 मीटर है. मुंगेर गंगा पुल चालू होने के बाद मुंगेर के अलावा कोसी, सीमांचल, मिथिलांचल और उत्तर बिहार के जिलों में विकास को पंख लगेंगे. बिहार के कई शहरों से मुंगेर की कनेक्टविटी बढ़ जाएगी. पुल पर आवागमन चालू होने के बाद मुंगेर पहुंचने का रास्ता सुगम हो जाएगा. उद्योग और कारोबार भी बढ़ेगा. बाहर से लोग यहां पहुंचेंगे. पुल के चालू होने से उत्तर बिहार के मुजफ्फरपुर, मिथिलांचल, खगड़िया, बेगूसराय, कोसी व सीमांचल की दूरी कम हो जाएगी. अभी मुंगेर के लोगों को इन जगहों पर वाहन से जाने के लिए अतिरिक्त 100 किलोमीटर की यात्रा भागलपुर विक्रमशिला पुल या फिर मोकामा के हाथीदह पुल होकर गुजरना पड़ता है. लेकिन पुल चालू हो जाने के बाद इन परेशानियों से छुटकारा मिलेगा. एक बड़ी आबादी को राहत मिलेगी. पुल चालू होने से मुंगेर के विकास का रास्ता प्रशस्त होगा.'-नितिन नवीन, पथ निर्माण मंत्री

मुंगेर पहुंचे पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने मुंगेर वासियों के लिए खुशखबरी दी है. उन्होंने किला परिसर स्थित सर्किट हाउस में बताया कि मुंगेर नगर निगम की 9 प्रमुख सड़कों को पथ निर्माण विभाग ने अपने हैंडओवर में ले लिया है. कुल 8 किलोमीटर लंबी इन नौ सड़कों का अगले वर्ष निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा. इससे शहरवासियों को काफी राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें- बोले नितिन नवीन- जब शराबबंदी लागू हुई तो सभी ने साथ दिया, अब विपक्ष में बैठे लोग राजनीति कर रहे हैं

विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details