बिहार

bihar

24 दिन भारत में रहने के बाद नेपाल भागने की कोशिश, SSB ने अमेरिकी नागरिक सहित 2 को किया गिरफ्तार

By

Published : Jan 4, 2022, 10:46 AM IST

पश्चिम बंगाल के भारत-नेपाल सीमा (Indo-Nepal Border) पर तैनात एसएसबी की 41वीं वाहिनी के जवानों ने एक अमेरिकी नागरिक सहित दो लोगों को गिरफ्तार किया है. ये लोग सीमा पार कर नेपाल की ओर जा रहे थे. पढ़ें पूरी रिपोर्ट...

ETV BHARAT
गिरफ्तार

किशनगंज: बिहार के किशनगंज से सटे भारत-नेपाल अंतरराष्ट्रीय सीमा से एक अमेरिकन को गिरफ्तार (American Arrested Indo Nepal Border) किया गया है. यह कार्रवाई सीमा पर तैनात एसएसबीकी 41वीं वाहिनी के एसएसबी रामधनजोत ई कंपनी के जवानों ने की है. साथ ही उक्त अमेरिकन नागरिक को सीमा पार कराने के सहयोग के आरोप में एक भारतीय नागरिक की भी गिरफ्तारी (Indian Citizen Arrested) की गयी है.

इसे भी पढ़ें:बेगूसराय से अपहृत बच्चा यूपी से बरामद, हिरासत में अपहरणकर्ता

एसएसबी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सूचना मिली थी कि दो लोग भारत-नेपाल सीमा पर स्थित पीलर संख्या 93/3 से सीमा क्रॉस करने की नेपाल जाने की फिराक में हैं. इसके बाद रामधनजोत ई कंपनी के आउट पोस्ट पार्टी ने घात लगाया. आउट पोस्ट पार्टी ने देखा कि दो लोग चोरी-छिपे सीमा पार करने की कोशिश कर रहे हैं. आउट पोस्ट पार्टी के सुरक्षा कर्मियों ने उन्हें रोका. इसके बाद उन दोनों से अपना परिचय पत्र दिखाने के लिए कहा, तो लछुमन कुइकेल ने यूएसए का पासपोर्ट और यूएसए का ही प्रमाण पत्र दिखाया. जबकि शरद राय ने भारतीय वोटर कार्ड व आधार कार्ड दिखाया.

ये भी पढ़ें:जमुई में युवक की मिली लाश, हत्या के आरोप में पत्नी हिरासत में

इसके बाद एसएसबी द्वारा दोनों की तलाशी ली गई. तलाशी के क्रम में लछुमन कुइकेल के पास से यूएसए का पासपोर्ट व पहचान पत्र के अलावा अमेरिकन मुद्रा 500 डॉलर, कनाडा मुद्रा 5 डॉलर, नेपाली, भूटान मुद्रा, एटीएम कार्ड, नेपाली सीम आदि और शरद राय के पास से भारतीय आधार कार्ड, वोटर कार्ड आदि बरामद हुआ. हिरासत में लिए गए व्यक्ति लछुमन कुइकेल (58 ) अमेरिकन निवासी व शरद राय ( 32) दार्जिलिंग जिले के निवासी बताए जा रहे हैं.

एसएसबी की पूछताछ में लछुमन ने बताया कि 10 दिसंबर को वे नेपाल से भारत आये थे. अब वे पुनः अवैध रूप से वापस नेपाल जाने की फिराक में थे. गिरफ्तारी के बाद एसएसबी ने दोनों व्यक्तियों को खोरीबाड़ी थाने के हवाले कर दिया. खोरीबाड़ी पुलिस ने दोनों व्यक्तियों के खिलाफ 02.01.2022 यू/एस 14/14c विदेशी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है. उक्त दोनों व्यक्तियों को 10 दिनों की रिमांड की अर्जी पर सिलीगुड़ी कोर्ट में पेश किया गया. जहां कोर्ट ने दोनों व्यक्तियों को 7 दिनों के पुलिस रिमांड भेज दिया है.

विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details