बिहार

bihar

भभुआ नगर परिषद में छठ की तैयारी शुरू, सभापति ने घाटों का लिया जायजा

By

Published : Oct 20, 2021, 10:49 PM IST

लोक आस्था का महापर्व छठ बिहार के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है. इसे ध्यान में रखकर भभुआ नगर परिषद में प्रशासनिक तैयारी शुरू कर दी गई है. त्योहारों के दौरान बेहतर व्यवस्था का प्रयास किया जा रहा है.

भभुआ नगर परिषद
भभुआ नगर परिषद

कैमूर(भभुआ): लोक आस्था का महापर्व छठ (chhath festival) में करीबन एक माह का समय शेष है. छठ व्रतियों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए भभुआ नगर परिषद ने प्रशासनिक तैयारी शुरू कर दी है. बुधवार को सभापति ने कार्यपालक पदाधिकारी के साथ घाटों का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने घाट पर मिली कमियों को दूर करने का आदोश दिया, ताकि छठ व्रतियों को कोई परेशानी न हो. इसके अलावा उन्होंने दिपावली को लेकर शहर में साफ-सफाई का आदेश दिया.

इन्हें भी पढ़ें- कैमूर: छठ घाट पर गुम हुए प्रियांश को पुलिस ने परिजनों को सौंपा

नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी दिनदयाल लाल ने बताया कि सभापति जैनेंद्र कुमार आर्य ने घाटों का निरीक्षण किया है. इस दौरान सभापति ने त्योहार से पहले छठ घाटों की व्यवस्था को दुरस्त करने का आदेश दिया है. इस दिशा में नगर परिषद की ओर से जल्द कार्य कराया जायेगा.

कार्यपालक पदाधिकारी ने आगे बताया कि हमारी प्राथमिकता लोक आस्था के महापर्व के दौरान साफ-सफाई और सुरक्षा है. घाट पर जहां भी सीढ़ी टूटी हुई है, उसे मरम्मत किया जायेगा. घाटों का रंग-रोगन किया जायेगा, छठ घाट पर महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम, रौशनी के लिए लाइट की व्यवस्था आदि की जायेगी.

बिहार में छठ पर्व महा उत्सव के रूप में मनाया जाता है. शहर में जितने भी छठ घाट हैं, उसे मरम्मत कराकर रंगाई-पुताई होगी. ताकि छठ व्रतियों को कोई परेशानी न हो. इसके अलावा दिपावली को लेकर शहर में साफ-सफाई करायी जा रही है. जैनेंद्र कुमार आर्य, सभापति

कच्चे घाटों के साथ-साथ वहां तक जाने वाले रास्तों को भी ठीक किया जायेगा. कार्यपालक पदाधिकारी ने आगे बताया कि छठ घाटों पर गहरे पानी में लोग नहीं उतर पायें, इतके लिए बैरिकेडिंग होगी. सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिला पदाधिकारी एवं एसपी से भी मांग की जायेगी.

इन्हें भी पढ़ें- महामहिम का इंतजार कर रहा ये स्कूल, बिहार के राज्यपाल रहते किए थे कई वादे..आज भी हैं अधूरे

ABOUT THE AUTHOR

...view details