बिहार

bihar

Bihar Weather Update: प्रदेश के 11 जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान, पटना में सुबह से हो रही झमाझम बारिश

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 22, 2023, 9:51 AM IST

राजधानी पटना में सुबह से झमाझम बारिश हो रही है. बारिश के कारण मौसम सुहाना बना हुआ है. लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. पढ़ें पूरी खबर..

पटना में बारिश
पटना में बारिश

पटना:बिहार में मॉनसून की सक्रियता एक बार फिर से बढ़ गई है. ऐसे में प्रदेश में बारिश की गतिविधि बनी हुई है. आसमान में बादल छाए हुए हैं और मौसम सुहावना बना हुआ है. राजधानी पटना में सुबह से झमाझम बारिश देखने को मिल रही है. पटना के अलावा वैशाली, भोजपुर, अरवल, खगड़िया, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, लखीसराय, जमुई, बांका और भागलपुर में भी बारिश की सक्रियता बनी हुई है. इन जिलों में मौसम विभाग ने वज्रपात और मेघ गर्जन के साथ मध्यम स्तर की बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया हुआ है.

ये भी पढ़ें-पटना सहित अधिकांश जिलों में वज्रपात और बारिश का अलर्ट, इस महीने स्थिति रहेगी जस की तस

उमस भरी गर्मी से मिली राहत: बारिश की सक्रियता बढ़ने से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है और प्रदेश के औसत अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की कमी देखने को मिली है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मुताबिक दक्षिण पूर्व झारखंड और उसके आसपास के क्षेत्र पर निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके साथ ही एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र समुद्र तल से औसत 7.6 किलोमीटर ऊपर स्थित है जो की ऊंचाई के साथ दक्षिण पश्चिम की ओर झुका हुआ है.

कई जिलों में अलर्ट: मानसून द्रोणी रेखा जैसलमेर, कोटा, सिद्धि, दक्षिण पूर्व में निम्न दाब के केंद्र से होते हुए दीघा और वहां से दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी तक प्रभावी है. इन कारकों के प्रभाव से अगले 24 घंटे के दौरान राज्य के अधिकांश जिलों के एक या दो स्थानों में हल्के से मध्यम स्तर की वर्षा के साथ मेघ गर्जन एवं वज्रपात का पूर्वानुमान है. अत्यंत भारी वर्षा किशनगंज में, अति भारी वर्षा मधेपुरा, सहरसा, खगड़िया, भागलपुर, बेगूसराय, मुंगेर, जमुई, कटिहार, पूर्णिया, अररिया, में होने का पूर्वानुमान है. इन 11 जिलों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया हुआ है और खराब मौसम में लोगों को घर से बाहर न निकलने की अपील की है.

30 प्रतिशत कम दर्ज हुई बारिश: प्रदेश में मानसून भले ही एक बार फिर से सक्रिय है, लेकिन अभी भी प्रदेश में मानसून सीजन में सामान्य से काफी कम बारिश रिकार्ड की गई है. मॉनसून सीजन के दौरान 21 सितंबर तक प्रदेश में 931.9 मिमी बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन 647.9 मिमी बारिश ही हुई है. इसके मुताबिक प्रदेश में अभी मानसून सीजन में सामान्य से 30 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है.

मोतिहारी रहा सर्वाधिक गर्म जगह: प्रदेश के अधिकतम तापमान की बात करें तो बीते 24 घंटे में प्रदेश में मोतिहारी में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं राजधानी पटना का अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश का औसत अधिकतम तापमान 29 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details