बिहार

bihar

Pitru Paksha 2023 : राज्यपाल ने सात गोत्र में 121 कुल के उद्धार के लिए किया पिंडदान, विष्णुपद में 2 घंटे रुके

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Oct 7, 2023, 2:03 PM IST

बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने आज पितृ पक्ष के 10वें दिन विष्णुपद में अपने 121 कुलों के उद्धार के लिए पिंडदान किया. गयापाल पंडा बच्चू लाल चौधरी ने उन्हें विष्णुपद, अक्षयवट और फल्गु नदी पर पिंडदान का कर्मकांड कराया. पढ़ें पूरी खबर..

राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर
राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर

गया के विष्णुपद में राज्यपाल ने किया पिंडदान

गयाः बिहार के राज्यपालराजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकरने शनिवार को अपने पितरों के निमित्त पिंडदान का कर्मकांड किया. उन्होंने अपने सात गोत्र में 121 कुल के उद्धार के लिए विष्णुपद, फल्गु और अक्षयवट का पिंडदान किया. महामहिम आर्लेकर करीब 2 घंटे तक विष्णुपद मंदिर में रूके. 11 बजे के बाद वे पिंडदान का कर्मकांड पूरा कर गया से रवाना हो गए. इस दौरान जिला प्रशासन पूरी तरह अलर्ट नजर आया.

ये भी पढ़ेंःPitru Paksha 2023: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ पहुंचे गया, पूर्वजों की मोक्ष प्राप्ति के लिए विष्णुपद मंदिर में किया पिंडदान

121 कुल के उद्धार के लिए किया पिंडदान: राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर द्वारा किए गए पिंडदान का कर्मकांड कराने वाले गयापाल पंडा बच्चू लाल चौधरी ने बताया कि राज्यपाल के द्वारा पिंडदान किया गया है. विष्णुपद, अक्षयवट और फल्गु नदी का पिंडदान का कर्मकांड कराया गया. राज्यपाल ने सात गोत्र माता-पिता, नाना नानी, सास ससुर और गुरु के निमित्त पिंडदान किया. सात गोत्र में उनके 121 कुल के उद्धार की कामना की गई है. राज्यपाल ने विधि-विधान से पिंडदान करते हुए ब्राह्मणों को भोज कराया और दान भी दिया.

"उन्होंने विष्णुपद मंदिर में स्थित सोलह वेदी के पास पितरों के निमित्त पिंडदान का कर्मकांड किया. सात गोत्र में 121 कुल के उद्धार के लिए राज्यपाल ने विष्णुपद, फल्गु नदी और अक्षयवट का पिंडदान किया. उन्होंने कहा कि वो काफी संतुष्ट हैं"- बच्चू लाल चौधरी, गयापाल पंडा

पिंडदान करके विष्णुपद मंदिर से निकलते राज्यपाल

इन रूटों पर आम लोगों के आने पर थी रोक : राज्यपाल के आगमन को देखते हुए जिला प्रशासन ने आम लोगों व पंडा समाज के लोगों से अपील की थी कि उक्त अवधि के दौरान उस सड़क का उपयोग कम से कम करें. राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर का गया आगमन कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन के द्वारा आज 9:00 बजे से 9:20 तक घुंघड़ीटांंड़ बाईपास होते हुए नारायणी पुल, बंगाली आश्रम रोड को उक्त अवधि के लिए बंद किया गया था. उसके बाद राज्यपाल के लौटने के दौरान 11 बजे से 11:20 तक विष्णुपद मंदिर से बंगाली आश्रम होते हुए नारायणी पुल बाईपास तक का रास्ता जिला प्रशासन द्वारा अवरुद्ध किया गया.

उपराष्ट्रपति भी कर चुके हैं पिंडदानः पितृ पक्ष मेले में पितरों के निमित्त पिंडदान तर्पण कर्मकांड के लिए विशिष्ट अतिथियों का आगमन जारी है. जानकारी हो कि उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ इस बार के पितृपक्ष मेले में आए और अपने पितरों के निमित्त पिंडदान कर इसी सप्ताह को लौटे हैं. उपराष्ट्रपति के विष्णुपद आगमन और प्रस्थान के दौरान भी मार्ग को अवरुद्ध किया गया था. अब बिहार के राज्यपाल के आगमन को लेकर मार्ग को जिला प्रशासन द्वारा बताए गए समय में अवरुद्ध रखा गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details