बिहार

bihar

Motihari Railway Station के पुनर्विकास कार्य का MP ने किया शिलान्यास, एयरपोर्ट की तरह होगा विकसित

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 1, 2023, 6:03 PM IST

मोतिहारी रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास कार्य शुरू हो गया है. इसका शिलान्यास सांसद राधा मोहन सिंह ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ शुक्रवार को किया. स्टेशन को एयरपोर्ट की तरह विकसित किया जाएगा. पढ़ें पूरी खबर..

मोतिहारी रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास कार्य
मोतिहारी रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास कार्य

मोतिहारी स्टेशन के पुनर्विकास कार्य का शिलान्यास

मोतिहारी : बिहार के मोतिहारी में बापूधाम मोतिहारी रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्य का सांसद राधा मोहन सिंह ने आधारशिला रखी. इसके पूर्व भूमि पूजन किया गया. इस मौके पर स्टेशन के मॉडल का भी लोकार्पण किया गया. राधा मोहन सिंह रेलवे स्टैंडिंग कमिटी के चेयरमैन भी हैं. इस मौके पर राधामोहन सिंह ने कहा कि बापूधाम रेलवे स्टेशन का विकास एयरपोर्ट की तरह होगा.

ये भी पढ़ें : बापूधाम मोतिहारी रेलवे स्टेशन पर कार्यरत महिला कर्मचारियों को किया गया सम्मानित

25 नवंबर तक पूरा हो जाएगा काम :सांसद ने कहा कि इस काम से क्षेत्र के आस पास के इलाके की सूरत बदल जाएगी. वहीं मौके पर पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अनुपम शर्मा ने बताया कि रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का काम का शुरू हो चुका है और नवंबर 25 से पहले स्टेशन पुनर्विकास का कार्य पूरा कर लिया जाएगा. बापूधाम मोतिहारी रेलवे स्टेशन पर अतिरिक्त प्लेटफॉर्म भी बनेगा. इसके लिए भूमि अधिग्रहण का काम चल रहा है.

" जीवधारा में कोचिंग डिपो सेंक्शन हो गया है और उसका टेंडर आमंत्रित किया गया है. जल्द हीं टेंडर का कार्य पूरा हो जाएगा और जल्द हीं उसका काम भी शुरू हो जाएगा. उसके बाद यहां से अतिरिक्त गाड़ियों का परिचालन संभव हो सकेगा. इस रेल लाइन में दोहरीकरण का कार्य भी प्रगति पर है. मैं खुद उसका निरीक्षण करते आ रहा हूं". -अनुपम शर्मा, रेलवे महाप्रबंधक, पूर्व मध्य रेलवे

प्रगति पर है दोहरीकरण का काम : महाप्रबंधक ने कहा कि दोहरीकरण का कार्य पूरा होने के बाद कई ट्रेनसेवा यहां से शुरू कर पायेंगे. इससे यहां के लोगों को लाभ होगा. देश के आजादी के अमृत वर्ष में समस्तीपुर रेल मंडल के 12 स्टेशन को अमृत स्टेशन के रूप में विकसित करने के लिए चयन किया गया है. इसमें बापूधाम मोतिहारी रेलवे स्टेशन भी शामिल है. जिस योजना के तहत बापूधाम मोतिहारी स्टेशन को विश्वस्तरीय सुविधाओं के साथ एयरपोर्ट की तरह विकसित किया जाएगा.

स्टेशन पर बनेगा रूफ प्लाजा : स्टेशन के 14 एकड़ भूमि में बहुमंजिली इमारतें बनाई जाएगी. इसे संवारने का जिम्मा रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) को दिया गया है. ऐतिहासिक महत्व वाले बापूधाम स्टेशन के दोनों प्लेटफार्म के बीच विद्युत पोल के ऊपर रूफ प्लाजा का निर्माण किया जाएगा. यात्री यहां बैठकर ट्रेन के आने की प्रतीक्षा कर सकेंगे. यात्री लिफ्ट या स्कैलेटर के माध्यम से रूफ प्लाजा या किसी भी प्लेटफार्म पर आ जा सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details