बिहार

bihar

उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ छठ महापर्व

By

Published : Nov 11, 2021, 2:18 PM IST

Updated : Nov 11, 2021, 3:06 PM IST

बक्सर में उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही चार दिवसीय लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा शांतिपूर्ण सम्पन्न हो गया. गंगा घाटों पर छठव्रतियों के लिए सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई थी.

शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ छठ महापर्व
शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ छठ महापर्व

बक्सर:बिहार के बक्सर जिले में 8 नवम्बर से शुरू हुए 4 दिवसीय लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा (Chhath Puja 2021) का समापन हो गया है. उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही छठव्रती अपने-अपने घर लौट चुके हैं. गंगा घाटों (Ganga Ghats) पर श्रद्धालुओं की उमड़ने वाली भिड़ को देखते हुए जिला प्रशासन के द्वारा सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई थी.

ये भी पढ़ें-पहला अर्घ्य देकर घाट पर मर गई मां, मौत से पहले कह रही थी- 'अबकी बेरी घाटे हमार सोनवा न अइलें हे छठी मईया'

छठ व्रतियों के लिए छठ घाट पर जिला प्रशासन की तरफ से बेहतर व्यवस्था की गई थी. घाटों पर एनडीआरएफ, बिहार पुलिस एवं जिला प्रशासन के अधिकारी तैनात रहे. जिलाधिकारी अमन समीर और पुलिस कप्तान नीरज कुमार सिंह गंगा नदी में लगातार पेट्रोलिंग कर व्यवस्थाओं का जायजा लेते दिखाई दिए.

देखें वीडियो

ये भी पढ़ें-खुदकुशी के लिए गंगा में लगाई छलांग, NDRF की टीम ने तुरंत बचाई जान

उत्तरायणी गंगा की घाटों पर छठव्रत करने के लिए बिहार के अलावे, उत्तर प्रदेश, झारखंड, मध्य प्रदेश, नेपाल से सैकड़ों छठ व्रती शहर के रामरेखा घाट पर आए हुए थे जिन्होंने जिला प्रशासन के द्वारा की गई व्यवस्था की जमकर सराहना की.

बताते चलें कि लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा(Chhath Puja 2021) उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ संपन्न हो गया. मुख्यमंत्री आवास एक अन्ने मार्ग में सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने सुबह का अर्घ्य दिया. मुख्यमंत्री की भाभी और कई परिजनों ने मुख्यमंत्री आवास में इस बार छठ पूजा की. इससे पहले सीएम ने बुधवार की शाम भी सूर्य भगवान को अर्घ्य दिया. जहां कई नेता और मंत्री भी मौजूद थे.

ये भी पढ़ें-शहीद राहुल पांडे की निकाली गई अस्थि कलश यात्रा, अंतिम विदाई में नहीं हुआ प्रोटोकॉल का पालन
बता दें कि इस महापर्व को कोरोना महामारी के कारण दो साल बाद छठ व्रतियों ने काफी हर्षो उल्लास के साथ मनाया है. इस दौरान पूरे बिहार में लाखों की संख्या में छठ व्रतियों ने बुधवार को संध्या में डूबते सूर्य और गुरुवार की सुबह उगते सूर्य की अराधना की. छठ व्रतियों ने देश, समाज और परिवार के सुख-शांति और समृधि की कामना की. चार दिनों तक चलने वाले इस दौरान छठ के गीतों से पूरा बिहार छठमय हो गया. काफी संख्या में लोगों ने अपने घरों पर ही भगवान सूर्य को अर्घ्य दिया.

ये भी पढ़ें-Chhath Puja 2021:छठ में चढ़ने वाले इन प्रसादों का है खास महत्व, मईया होती हैं प्रसन्न

ये भी पढ़ें-छठ पूजा पर नहीं जा पाए थे बिहार, पत्नी से फोन पर हुई 'हॉट-टॉक' तो 2 लोगों ने लगा ली फांसी

Last Updated :Nov 11, 2021, 3:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details