बिहार

bihar

भोजपुर में उगते सूर्य को अर्घ्य देकर छठ महापर्व का समापन, भक्ति के माहौल में डूबा रहा शहर

By

Published : Nov 21, 2020, 10:51 AM IST

चार दिवसीय आस्था व प्रकृति पूजा का महापर्व छठ संपन्न हो गया. छठ महापर्व को लेकर संपूर्ण बिहार भक्ति के माहौल में डूबा रहा. शहर में चारों ओर छठी मइया के गीतों की धुन सुनाई देती रही. स्थानीय नदियों व तालाबों के तट पर मनोरम दृश्य देखने को मिला.

भोजपुर
अर्ध्य देती महिलाएं

भोजपुर: चार दिनों तक चलने वाला छठ महापर्व उदीयमान सूर्य को अर्ध्य देने के साथ ही समाप्त हो गया है. शनिवार को अहले सुबह से ही सभी जिले में छठ घाटों पर व्रतियों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था. सूर्य भगवान के दर्शन होते ही छठ वर्तियों ने उन्हें अर्ध्य दिया. तमाम विधि-विधान के साथ छठ पूजा का समापन हो गया और लोग धीरे-धीरे घाटों से अपने घरों की ओर निकल पड़े.

अर्ध्य देती महिलाएं

पानी में खड़े रहकर की सूर्य की प्रार्थना

जिले के कोइलवर सोन नदी में छठव्रतियों ने सूर्योदय से पहले घाटों पर पहुंचकर उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ श्रद्धालुओं ने छठ का महापर्व मनाया. छठव्रति घंटों पानी में खड़े रहकर भगवान भास्कर से दर्शन देने की प्रार्थना करते दिखाई दिए. हालांकि कुछ लोगों ने अपने घर पर ही रहकर छठ पूजा को संपन्न किया.

अर्ध्य देती महिलाएं

सुख और शांति की प्राप्ति के लिए व्रत

अहले सुबह ही छठ व्रती छठ घाट पहुंच चुके थे और भगवान भास्कर के उदय होने के इंतजार कर रहे थे. छठ के आखिरी दिन तमाम छठ व्रतियों ने सूर्य भगवान को अर्ध्य देकर अपनी मनोकामना मांगी. मान्यता है कि छठी मैया का पवित्र व्रत रखने से सुख और शांति की प्राप्ति होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details