उत्तराखंड

uttarakhand

डीएम ऑफिस के पास लगी भीषण आग, फायर बिग्रेड की महिलाओं ने कड़ी मशक्कत के बाद पाया काबू

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Mar 13, 2024, 7:38 PM IST

Forest Fire near Rudraprayag DM Office रुद्रप्रयाग डीएम कार्यालय के पास लगी आग ने भयावह रूप लेने से पहले अग्निशमन दल की महिलाओं ने आग पर काबू पा लिया है. रुद्रप्रयाग में कई इलाकों के जंगलों में अभी भी आग लगी हुई है.

PHOTO- ETV BHARAT
फोटो- ईटीवी भारत

रुद्रप्रयाग: जिला कार्यालय के आस-पास के जंगलों में लग रही आग आवासीय भवनों तक पहुंच रही है. आग के कारण क्षेत्र में प्रदूषण फैल रहा है. फायर स्टेशन रुद्रप्रयाग की ओर से आग पर काबू पाने के हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं. फायर टीम में महिलाएं भी शामिल हैं, जो कड़े संघर्ष के साथ आग बुझाने में जुटी हुई हैं. जिले के विभिन्न इलाकों के जंगल इन दिनों धूं-धूं कर जल रहे हैं, जिससे पर्यावरण को भारी नुकसान पहुंच रहा है.

रुद्रप्रयाग में काफी दिनों से बारिश नहीं होने से गर्मी के सितम से लोग परेशान हैं. बारिश नहीं होने से जहां दिन के समय बाजारों में चलना-फिरना मुश्किल हो गया है, वहीं जंगलों में आग लगने से प्रदूषण फैल रहा है. ऐसे में पर्यावरण को भी बहुत बड़ा नुकसान पहुंच रहा है. जिला कार्यालय के पास के जंगलों में लगी आग आवासीय भवनों के पास पहुंचने के बाद अधिकारी और कर्मचारी हरकत में आए. इसके बाद फायर स्टेशन रुद्रप्रयाग को सूचना दी गई कि कलेक्ट्रेट के आस-पास के जंगलों में लगी आग तेजी से आवासीय भवनों की ओर आ रही है.

सूचना मिलते ही एलएफएम भरत भंडारी एवं डीवीआर हरेंद्र बिष्ट के कुशल नेतृत्व में टीम मोटर फायर इंजन और सहवर्ती उपकरणों के साथ घटनास्थल पहुंची. घटनास्थल पर पहुंचकर टीम ने देखा कि कलेक्ट्रेट के पास जंगलों में आग लगी है, जो परिसर के आवासीय भवनों की ओर आ रही है. ऐसे में फायर यूनिट ने दो मोटर फायर इंजन की सहायता से दोनों तरफ से तीन-तीन डिलीवरी से पंपिंग कर कड़ी मशक्कत के साथ आग को बुझाया. टीम में एफडब्लूएम आभा, शोभा, प्रिया और नंदा ने अपनी कार्य कुशलता का शानदार परिचय दिया. फायर सर्विस टीम में भरत सिंह, हरेंद्र सिंह, मोहन सिंह, मनोज खत्री, संदीप बिष्ट सहित अन्य मौजूद थे.

ये भी पढ़ेंःराजाजी पार्क प्रशासन ने फायर सीजन को लेकर कसी कमर, जंगलों में कंट्रोल बर्निंग पर कर रहा काम

ABOUT THE AUTHOR

...view details