उत्तराखंड

uttarakhand

अल्मोड़ा में महिला और जिला अस्पताल का एकीकरण, अब एक छत के नीचे मिलेगी सुविधाएं, बेस में होंगे ऑपरेशन - Women District Hospital Almora

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Apr 28, 2024, 7:36 AM IST

Updated : Apr 28, 2024, 9:07 AM IST

Integration of Women Hospital And District Hospital Almora अल्मोड़ा में महिला अस्पताल और जिला अस्पताल का एकीकरण कर दिया गया है. ऐसे में अब मरीजों को एक छत के नीचे ही सारी स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकेगी. वहीं, फिलहाल, महिला अस्पताल में होने वाले ऑपरेशन बेस अस्पताल में होंगे.
Women Hospital And District Hospital
महिला अस्पताल और जिला अस्पताल का एकीकरण

अल्मोड़ा में महिला और जिला अस्पताल का एकीकरण

अल्मोड़ा: आखिरकार अल्मोड़ा के महिला अस्पताल और जिला अस्पताल का एकीकरण कर दिया गया है. अब महिला अस्पताल के सभी काम जिला अस्पताल के तहत ही होंगे. हालांकि, महिला अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर के जीर्णोद्धार होने के कारण महिला अस्पताल में होने वाले ऑपरेशन कुछ समय तक बाधित रहेंगे. यहां होने वाले रूटीन ऑपरेशन के लिए मरीजों को बेस अस्पताल जाना होगा. वहीं, आकस्मिक स्थिति वाले ऑपरेशन जिला अस्पताल में किए जाएंगे.

अल्मोड़ा अस्पताल में मरीज

बता दें कि लंबे समय से विक्टर मोहन जोशी महिला चिकित्सालय अल्मोड़ा और पंडित हर गोविंद पंत जिला चिकित्सालय अल्मोड़ा को एक छत के नीचे लाने की कवायद की जा रही थी. शासन की ओर से कोई लिखित आदेश न आने पर दोनों ही अस्पतालों का प्रबंधन अलग-अलग चल रहा था. अब दोनों के एकीकरण के आदेश आने के बाद दोनों अस्पतालों का प्रबंधन जिला अस्पताल के पास आ गया है. अब मरीजों को एक छत के नीचे ही सारी सुविधाएं मिल सकेगी.

मरीज की जांच करते डॉक्टर

ऑपरेशन बेस अस्पताल होंगे ऑपरेशन:सोमवार से महिला चिकित्सालय के ऑपरेशन थियेटर का जीर्णोद्धार शुरू होने जा रहा है, जिससे वहां होने वाले महिलाओं के ऑपरेशन कुछ समय के लिए बाधित रहेंगे. अति आवश्यक होने पर वो ऑपरेशन बेस अस्पताल में किए जाएंगे. जिसके लिए मेडिकल कॉलेज से वार्ता की गई है.

पंडित हर गोविंद पंत जिला चिकित्सालय अल्मोड़ा

जिला अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एचसी गढ़कोटी ने कहा कि दोनों अस्पतालों का एकीकरण हो चुका है, जिसका फायदा ये है कि दोनों अस्पतालों का प्रबंधन एक ही के पास रहेगा. वहीं, मरीजों को भी इधर उधर भटकने की जरूरत नहीं पडे़गी. उन्होंने बताया कि महिला अस्पताल का जीर्णोद्धार किया जा रहा है. सोमवार से वहां के ऑपरेशन थियेटर का जीर्णोद्धार शुरू होगा.

विक्टर मोहन जोशी महिला चिकित्सालय अल्मोड़ा

इसलिए जो महिला अस्पताल में रूटीन ऑपरेशन होते है, वो नहीं हो पाएंगे. जब तक ऑपरेशन थियेटर पूरा बनकर तैयार नहीं हो जाता है. इस तरह के मरीजों को बेस अस्पताल में भेजा जाएगा. इसकी सूचना मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य को दे दी गई है. उन्होंने बताया कि आकस्मिक ऑपरेशन जिला अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर में किए जाएंगे. महिला अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर करीब 3 महीने में बनकर तैयार होगा.

ये भी पढ़ें-

Last Updated :Apr 28, 2024, 9:07 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details