उत्तराखंड

uttarakhand

जाजल-शिवपुरी मोटर मार्ग निर्माण को लेकर ग्रामीण मुखर, उग्र आंदोलन की दी चेतावनी

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Mar 11, 2024, 8:38 AM IST

Tehri Villagers Protest टिहरी में ग्रामीण जाजल-शिवपुरी मोटर मार्ग निर्माण को लेकर मुखर हैं. ग्रामीणों ने रोड का निर्माण कार्य शुरू ना होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है. ग्रामीणों का कहना है कि 10 सालों से 6 किमी सड़क नहीं बन पाई है, जिससे उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

Etv Bharat
Etv Bharat

टिहरी:जाजल-शिवपुरी मोटर मार्ग निर्माण को लेकर ग्रामीणों ने अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया है. ग्रामीण लंबे समय से सड़क की मांग कर रहे हैं. 23 किलोमीटर लंबी जाजल-शिवपुरी मोटर मार्ग पर पूर्व में रोड के 17 किलोमीटर दोनों छोरों पर कटिंग की जा चुकी है. लेकिन पर्यावरण क्लीयरेंस ना मिलने के चलते मार्ग का 6 किमी का हिस्सा 10 वर्षों से रुका पड़ा है. जिस कारण ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

रोड की मांग को लेकर, हेंवल घाटी के एक दर्जन से अधिक गांवों के ग्रामीणों ने जाजल में अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया है. ग्रामीणों का कहना है कि 10 सालों से 6 किमी रोड नहीं बन पाई है. जिससे उन्हें आए दिन परेशानियों से दो-चार होना पड़ता है. कई बार ग्रामीण मार्ग को लेकर शासन-प्रशासन के अधिकारियों से बात कर चुके हैं, लेकिन उनकी मांग जस की तस है. जिसके बाद ग्रामीणों ने मजबूरन आंदोलन की राह पकड़ी है. साथ ही ग्रामीणों ने मांग पूरी ना होने पर आगामी लोकसभा चुनाव का बहिष्कार करने का ऐलान किया है.
पढ़ें-कंधे पर सिस्टम, आफत में जान, बुजुर्ग को मीलों पैदल चलकर पहुंचाया अस्पताल

धरने में शामिल हुए पूर्व विधायक ओम गोपाल रावत, यूकेडी के केंद्रीय सचिव सरदार सिंह पुंडीर, पूर्व ब्लॉक प्रमुख वीरेंद्र सिंह कंडारी व रौंदेली के प्रधान दिनेश सिंह राणा सहित ग्रामीणों ने सरकार पर क्षेत्र की उपेक्षा का आरोप लगाया. कहा कि, पर्यावरण के नाम पर इस रोड के निर्माण में क्यों अड़ंगा लगाया जा रहा है? जबकि ग्रामीणों को रोजमर्रा की वस्तुओं के लिए पैदल दूरी नापनी पड़ रही है. वहीं ग्रामीणों ने सरकार पर सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details