मध्य प्रदेश

madhya pradesh

विदिशा में हनुमान मंदिर रंगई पर जन्मोत्सव की तैयारियां, 8 लाख करेंसी से हनुमानजी का श्रृंगार - vidisha hanuman jayanti

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Apr 22, 2024, 6:35 PM IST

विदिशा में प्रसिद्ध हनुमान मंदिर रंगई पर हनुमान जन्मोत्सव की तैयारियां व्यापक स्तर पर की जा रही हैं. खास बात ये है कि 5 से 8 लाख रुपए की करेंसी से हनुमान जी की प्रतिमा का आकर्षक श्रृंगार किया जाएगा.

vidisha hanuman jayanti Preparations
विदिशा में 8 लाख करेंसी से हनुमानजी का श्रृंगार

विदिशा में हनुमान मंदिर रंगई पर जन्मोत्सव की तैयारियां

विदिशा।भोपाल-विदिशा मार्ग पर रंगई स्थित श्री दादाजी मनोकामना पूर्ण सिद्ध श्री हनुमान मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं. यह मंदिर काफी प्रसिद्ध है. यह मंदिर बेतवा नदी किनारे बना हुआ है. यहां प्रतिमा अति प्राचीन है. भगवान का यहां साक्षात चमत्कार भी माना जाता है. यहां तैयारियां अनोखे तरीके से की जा रही हैं. हनुमान जी की प्रतिमा का आकर्षक श्रृंगार किया जा रहा है. इस मौके पर यहां एक से डेढ़ लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है.

श्री सद्गुरु देव भगवान की तपस्या स्थली

हनुमान जन्मोत्सव पर प्राचीन मंदिर में हर बार बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं. मंदिर की साज-सज्जा रंगीन रोशनी से की जा रही है. प्रतिमा को करंसी से आकर्षक रूप से तैयार किया जा रहा है. जिसमें लगभग 5 से 8 लाख रुपए लग रहे हैं. यहां प्रशासन के सहयोग से ये कार्यक्रम संपन्न होता है. आयोजक समिति पंडित अखिलेश शर्मा ने बताया यहां श्री सद्गुरु देव भगवान की तपस्या स्थली है.1008 श्री दिसंबर दास महाराज जी की तपस्या का यह क्षेत्र है और दादाजी के चमत्कार से यहां पर सभी की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.

ये खबरें भी पढ़ें...

जानिए परम राम भक्त श्री हनुमान जी के जन्मस्थान से जुड़ी मान्यताएं

इस मंदिर में क्यों सिर के बल उल्टे खड़े हैं हनुमानजी, जानिये इस चमत्कारिक मंदिर की इंटरेस्टिंग स्टोरी

इस बार हनुमान जयंती के दिन बन रहा है बड़ा संयोग, ये काम करने से होगा लाभ ही लाभ

विदिशा के साथ ही आसपास के गांव से भी लोग आते हैं

23 अप्रैल मंगलवार को श्री हनुमत महाराज का महोत्सव है. दादा जी के दरबार में मित्र मंडली रंगाई सेवा समिति तैयारी कर रही है. भगवान के यहां तन मन धन से सहयोग करके सभी लोग विशेष रूप से तैयारी कर रहे हैं. भगवान की सजावट में बहुत भव्य लाइट और एक विशेष प्रकार का नवीन श्रृंगार किया गया जा रहा है. सभी लोग उत्साहित हैं, क्योंकि पूरा शहर ही नहीं, आसपास के गांवों के लोग यहां दर्शन के लिए कतारबद्ध रहते हैं और विदेशों से भी सभी लोग वीडियो कॉल के माध्यम से दर्शन करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details