उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में कम होने लगा ठंड का असर, मौसम में तब्दीली से तापमान में हो रही बढ़ोतरी

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Feb 12, 2024, 8:18 AM IST

Today Weather Update उत्तराखंड में धूप खिलने से मौसम साफ बना हुआ है. वहीं सुबह और शाम अभी भी ठंड पड़ रही है. लोग ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं. वहीं मैदानी क्षेत्रों में धीरे-धीरे कोहरा लगने में कमी आ रही है.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून: उत्तराखंड में मौसम विभाग ने पिछले दिनों की तरह सोमवार को भी मौसम के सामान्य ही रहने की उम्मीद जताई है. राज्य भर में आसमान साफ रहने और अच्छी धूप निकालने की संभावना के बीच प्रदेश भर के तापमान में इसका असर पड़ने की आशंका है. मौसम विभाग ने सोमवार के लिए राज्य भर में बारिश बर्फबारी या अन्य किसी भी तरह की चेतावनी जारी नहीं की है.

उत्तराखंड में सोमवार का दिन भी पिछले कुछ दिनों की तरह ही शुष्क रहेगा. हालांकि फरवरी महीने की शुरुआत के दौरान राज्य भर में बारिश और बर्फबारी देखने को मिली थी, लेकिन अब पिछले कुछ दिनों में फिर से मौसम ने करवट बदलते हुए आसमान साफ. स्थित है कि पिछले कुछ दिनों से लगातार तेज धूप के कारण राज्य के कई जिलों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी रिकॉर्ड की गई है. मंगलवार को देहरादून में अधिकतम तापमान के 25 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचाने की उम्मीद है यही नहीं न्यूनतम तापमान भी 9 डिग्री सेल्सियस के लगभग रहेगा.
पढ़ें-बारिश और बर्फबारी न होने से किसान मायूस, मसूर और मटर की फसल चौपट

जाहिर है कि पिछले करीब 1 महीने में तापमान को लेकर बेहद ज्यादा अंतर देखने को मिल रहा है. हालांकि मौसम विभाग की मानें तो मैदानी जिलों में सुबह और रात के वक्त हल्का कोहरा छाया रह सकता है. हालांकि इसका असर ज्यादा समय तक नहीं दिखाई देगा. इसके अलावा पर्वतीय जनपदों में भी मौसम के साफ रहने के कारण पाला नहीं पड़ने की उम्मीद है. जिससे ना केवल यात्री बल्कि किसानों को भी राहत मिलेगी.वैसे तो पिछले करीब 72 घंटे से मौसम सामान्य है और राज्य भर में बारिश और बर्फबारी पूरी तरह गायब सी हो गई है.
पढ़ें-मौसमीय बदलाव किसानों पर पड़ रहा भारी, उत्तराखंड में चौपट हो रही खेती

हालांकि आने वाले दिनों में एक बार फिर मौसम के करवट बदलने की संभावना है जिसके बाद मौसम विभाग बारिश और बर्फबारी के फिर से लौटने की उम्मीद लगा रहा है और इसके कारण तापमान में फिर से कमी आने की भी संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details