छत्तीसगढ़

chhattisgarh

जशपुर में साहस का उदगम उत्सव में दिखा ट्राइबल कल्चर

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Mar 4, 2024, 10:54 PM IST

Shahash ka udgam utsav in Jashpur: जशपुर में साहस का उदगम उत्सव आयोजित किया गया. इस दौरान स्थानीय कलाकारों और खिलाड़ियों ने अपनी-अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया. लोगों ने इस मौके पर आदिवासी संस्कृति को करीब से देखा.

Shahash ka udgam utsav in Jashpur
जशपुर में साहस का उदगम उत्सव

जशपुर:जशपुर के सरना एथनिक रिसॉर्ट में रविवार को साहस का उदगम उत्सव का आयोजन किया गया. इस दौरान स्थानीय कलाकारों और खिलाड़ियों ने आदिवासी सभ्यता और स्थायी जीवन शैली पर आधारित अपनी-अपनी प्रस्तुति दी. इस उत्सव में देश ही नहीं बल्कि विदेश से भी प्रतिभागी शामिल हुए. भारत के सुप्रसिद्ध सर्प मित्र यतिन कल्कि, मुंबई से आई गायिका चिन्मयी त्रिपाठी, गोरखपुर के सुप्रसिद्ध यूटूबर देवेंद्र पटेल, अमेरिका के सुप्रसिद्ध रॉक क्लाइम्बिंग गाइड दावे गेट्स सहित कई लोग इसमें शामिल हुए.

जानिए क्या था खास: इस दौरान जशपुर की संस्कृति को कलाकारों ने दर्शाया. साथ ही साहसी खेलों का प्रचार किया. ताकि स्थानीय लोग ऐसे खेलों को बढ़ावा दें. इस उत्सव के दौरान जशपुर के आदिवासी नृत्य, लाइव संगीत, शांत जंगल की सैर, योग, रॉक क्लाइम्बिंग, सर्पों के प्रति जागरूकता और मूर्तिकला पेंटिंग को लेकर वर्कशॉप का आयोजन किया गया. इस उत्सव ने देश-विदेश के मेहमानों को जशपुर की संस्कृति और प्राकृतिक धरोहर का एक अद्वितीय अनुभव प्रदान किया.

इस कार्यक्रम के जरिए जशपुर को एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में प्रमोट किया गया. उसे एक आदर्श टूरिज्म स्थल के रूप में लोगों के सामने पेश किया गया. उत्सव के दौरान पर्यटकों का खास तरीके से स्वागत किया गया. यहां के स्थानीय कलाकारों और खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा से दर्शकों का मन मोह लिया. कार्यक्रम के दौरान कलाकारों ने आदिवासी नृत्य के साथ ही संगीत और जंगल की यात्राएं दर्शकों के सामने खास तरीके से पेश किया. इस दौरान हुए ट्राइबल डांस में जशपुर के लगभग 200 से अधिक कलाकारों ने हिस्सा लिया.

जशपुर में सीएम साय ने नोनी रक्षा रथ को किया रवाना, महिला और बच्चियों की सुरक्षा है मकसद
जशपुर में मांदर की थाप पर मुख्यमंत्री साय ने किया कर्मा नृत्य, देखिए वीडियो
जशपुर में सीएम विष्णुदेव साय का न्योता भोज, बगिया के स्कूल में बच्चों के साथ किया भोजन

ABOUT THE AUTHOR

...view details