उत्तराखंड

uttarakhand

छुट्टियों में नैनीताल जाने वालों के लिए जरूरी खबर, जाम में फंसने से बचेंगे, पार्किंग भी होगी आसान - Nainital tourist season plan

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Apr 25, 2024, 1:16 PM IST

यदि आप भी इस बार गर्मियों की छुट्टियों में सरोवर नगरी नैनीताल आने का प्लान बना रहे हैं, तो ये खबर जरूर पढ़ लें. इस खबर को पढ़ने के बाद आप को आम दिक्कतों से दो चार नहीं होना पड़ेगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

नैनीताल: पर्यटन सीजन के दौरान नैनीताल आने वाले पर्यटकों को बेहतर सेवा देने और शहर को जाम मुक्त रखने के लिए पुलिस-प्रशासन ने कमर कस ली है. इसी संबंध में नैनीताल जिलाधिकारी वंदना सिंह ने नैनीताल के पर्यटन कारोबारियों के साथ बैठक की. बैठक में वाहनों के लिए पार्किंग की बेहतर व्यवस्था, जाम की समस्या, निजी वाहनों के टैक्सी में प्रयोग पर रोक लगाने और सड़कों के किनारे से अतिक्रमण हटाने पर चर्चा की गई.

इस दौरान नैनीताल जिलाधिकारी वंदना सिंह ने बताया कि पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए शहर के मेट्रोपोल, पांइस आईटीआई, रूसी बाईपास और नारायणनगर क्षेत्र में पॉकेट पार्किंग का निर्माण किया जाएगा, जहा पर्यटक वाहन पार्क कर सकेंगे. इस बार नैनीताल आने वाले पर्यटकों को पार्किंग की दिक्कत से नहीं जूझना पडे़गा. शहर में पार्किंग फुल होने के बाद ही पर्यटकों के वाहन को शहर के बाहर रूसी बाईपास में रोका जाएगा. ताकि शहर में जाम की स्थिति न बने.

बैठक में तय किया गया जिन पर्यटकों की होटल में बुकिंग नहीं होगी और जिन होटल में पार्किंग की व्यवस्था नहीं होगी, उन पर्यटकों के वाहन को शहर के बाहर रोक कर शटल सेवा के माध्यम से होटल तक भेजा जाएगा. वहीं माल रोड पर जाम की स्थिति को देखते हुए साफ किया है कि जू शटल सेवा के लिए जू तिराहे पर 4 से अधिक वाहन खड़े नहीं होंगे. साथ ही माल रोड पर दुकानों के आस पास आढ़े तिरछे वाहनों के चालान कराने के निर्देश दिए.

जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से माल रोड पर हो रहे कार्य में प्रगति लाने और आंतरिक सड़कों को दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही कहा कि कैंची धाम, भवाली और भीमताल आदि मार्गों पर जाम की समस्या होने पर बाहरी वाहनों के लिए सेनिटोरियम-नैनी बैंड बाईपास के पास पार्किंग व्यवस्था की कराई जाएगी.

वहीं नैनीताल एसएसपी प्रह्लाद नारायण मीणा ने बताया कि वीकेंड और सीजन के दौरान अव्यवस्था न हो, इसके लिए पुलिस ने तैयारी शुरू कर दी है. शहर के पर्यटक स्थलों में विशेष पुलिस बल की तैनाती की जाएगी. इसके साथ ही शहर में भीड़ होने पर सीपीयू की तैनाती भी की जाएगी.

पढ़ें--

ABOUT THE AUTHOR

...view details