मध्य प्रदेश

madhya pradesh

पन्ना जिले के पवई के जंगल में शिकारियों के लगाए फंदे में फंसा तेंदुआ, तड़प-तड़पकर मौत - panna leopard hunting

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Mar 27, 2024, 5:20 PM IST

पन्ना जिले में एक बार फिर शिकारियों के जाल में फंसकर एक तेंदुए की जान चली गई. घटना दक्षिण वन मंडल अंतर्गत पवई वन परिक्षेत्र के पिपरियादोन बीट की है. जहां खेत की बाड़ी में शिकारियों ने जंगली जानवर के शिकार के लिए फंदा लगाया था.

panna leopard hunting
पन्ना के जंगल में शिकारियों के जाल में फंसा तेंदुआ, मौत

पन्ना।पन्ना जिले में टाइगर रिजर्व के साथ उत्तर व दक्षिण वन मंड़ल में बड़ी संख्या में बाघ व तेंदुए मौजूद हैं. गांवों व खेतों में जंगली जानवरों का आना जाना लगा रहता है. दक्षिण वन मंडल के जंगलों में तेंदुए बहुतायत में हैं. वन विभाग पर जंगली जानवरों की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े होते रहे हैं. ताजा मामला जिले के दक्षिण वन मंडल के पवई रेंज अंतर्गत आने वाली पिपरियादोन बीट से सामने आया है. जहां बुधवार सुबह एक तेंदुआ खेत की बांगड़ में लगे फंदे में जाकर फंस गया. जिसकी जानकारी वन कर्मियों को लगी.

जब तक रेस्क्यू टीम पहुंची तेंदुए की मौत हो चुकी थी

डीएफओ पुनीत सोनकर ने तुरंत पीटीआर से रेस्क्यू टीम को बुलवाया. जब तक रेस्क्यू टीम व वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे तब तक तेंदुए की मौत हो चुकी थी. रेस्क्यू टीम ने तेंदुए के शव को फंदे से निकाल लिया और अंतिम संस्कार किया. दक्षिण वन मंडल के डीएफओ पुनीत सोनकर ने बताया "जानकारी लगते ही पीटीआर से रेस्क्यू टीम को बुलवाया गया था. रेस्क्यू करने से पहले ही तेंदुए की मौत हो चुकी थी. इसलिए शव को निकालकर अंतिम से संस्कार करवाया गया है. फंदा लगाने वाले शिकारियों को तलाश की जा रही है. जल्द ही आरोपियों को पकड़ लिया जाएगा."

ये खबरें भी पढ़ें...

मुरैना में सड़क पर मृत मिला तेंदुआ, क्या तेज रफ्तार वाहन का बना शिकार!

कटनी के रीठी वन परिक्षेत्र में मिला तेंदुए का शव, वन विभाग में मचा हड़कंप, शिकार की आशंका

शिकारियों को तलाश रही है वन विभाग की टीम

तेंदुआ खेत की बांगड़ में लगे फंदे में जाकर फंसा तो इसकी जानकारी वन कर्मियों को लगी. इसके बाद सूचना पाकर तत्काल वन परिक्षेत्र अधिकारी नितेश पटेल घटनास्थल पर पहुंचे. जब तक रेस्क्यू टीम व वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे, तब तक तेंदुए की मौत हो चुकी थी. फंदा लगाने वाले शिकारियों को तलाश वन विभाग की टीम कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details