मध्य प्रदेश

madhya pradesh

पन्ना टाइगर रिजर्व में शावकों के साथ सैर पर निकली बाघिन, पर्यटक हुए रोमांचित

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Mar 19, 2024, 10:53 AM IST

Panna Tiger Reserve : टाइगर रिजर्व में सैलानियों को कई बार बाघ के दीदार नहीं हो पाते लेकिन पन्ना टाइगर रिजर्व से एक ऐसा वीडियो सामने आया कि जिसे देखकर पर्यटक रोमांचित हो गए.

Panna Tiger Reserve
पन्ना टाइगर रिजर्व में शावकों के साथ बाघिनब

बाघिन के साथ तीन शावक देखकर पर्यटक हुए रोमांचित

पन्ना।गर्मी की छुट्टियां शुरू होते ही रानी दुर्गावती अभयारण्य, नौरादेही अभयारण्य और पन्ना टाइगर रिजर्व सैलानियों से गुलजार होता जा रहा है. विभिन्न जानवरों और प्राकृतिक छटा को देखने के लिए बड़ी संख्या में सैलानी यहां पहुंच रहे हैं. खास तौर से बाघ की एक झलक पाने के लिए पर्यटक यहां पहुंच रहे हैं. ऐसे में एक ताजा वीडियो पन्ना टाइगर रिजर्व और मड़ियादो बफर जोन से सामने आया है. यहां पर एक बाघिन अपने तीन शावकों के साथ सैर पर निकली. पर्यटक यह दृश्य देखकर रोमांचित हो गए.

शावकों के साथ बाघिन निकली सैर पर

पन्ना टाइगर रिजर्व में एक बाघिन अपने तीन शावकों के साथ सैर पर निकली है. आगे आगे बाघिन और उसके पीछे तीनों शावक. इस वीडियो को देखकर ऐसा लग रहा है जैसे बाघिन अपने शावकों को जंगल में घूमने के गुर सिखा रही है. ये नजारा देख पर्यटकों की खुशी की सीमा नहीं रही.

रोमांचित हो गए सैलानी

पर्यटकों को रोमांचित कर देने वाला यह वीडियो पन्ना टाइगर रिजर्व का है. यहां जब कुछ सैलानी टाइगर रिजर्व में घूमने के लिए पहुंचे तब इस दौरान उनकी नजर बाघिन और उसके तीन शावकों पर पड़ गई. इस नजारे को सैलानियों ने अपनी कैमरे में कैद कर लिया. करीब 22 सेकंड के इस वीडियो में बाघिन और शावकों का यह अंदाज देखकर सैलानी रोमांचित हो गए.

ये भी पढ़ें:

कैमरे में कैद होगी बाघों की हर हरकत, रानी दुर्गावती टाइगर रिजर्व में हर दो किमी पर लगाए गये ट्रैप कैमरे

पन्ना टाइगर रिजर्व से एक और रोमांचित करने वाला वीडियो, वनराज को देख जान बचाकर भागा तेंदुआ, घंटों चढ़ा रहा पेड़ पर

पानी की तलाश में रहते हैं जानवर

बफर जोन वन परिक्षेत्र अधिकारी हृदयेश भार्गव का कहना है कि "छुट्टियों में जब पतझड़ शुरू होता है उस समय कई जानवर पानी और हरियाली की तरफ रुख करते हैं. इस समय इन्हें बहुत आराम से देखा जा सकता है. यही कारण है कि बफर जोन टाइगर रिजर्व में सैलानी आ रहे हैं और उन्हें बाघिन और तीन शावकों को देखने का अवसर मिला".

ABOUT THE AUTHOR

...view details