उत्तराखंड

uttarakhand

सोनप्रयाग पार्किंग टेंडर रद्द, सवालों के घेर में जिला पंचायत, वित्तीय अनियमितता लगा आरोप - Kedarnath Yatra 2024

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Apr 25, 2024, 7:20 PM IST

Chardham Yatra 2024 केदारनाथ यात्रा के शुरू होने से पहले रुद्रप्रयाग जिला पंचायत पर पंचायती राज निदेशालय ने सवाल उठाए हैं. साथ ही सोनप्रयाग पार्किंग की निविदा को रद्द करने के निर्देश जारी किए हैं और उच्चाधिकारियों को फटकार लगाई गई है.

Etv Bharat
Etv Bharat

रुद्रप्रयाग: रुद्रप्रयाग जिला पंचायत एक बार फिर से सवालों के घेरे में है. इस बार पंचायती राज निदेशालय ने जिला पंचायत पर सवाल खड़े किए हैं. दरअसल पंचायती राज निदेशालय ने केदारनाथ यात्रा के दौरान संचालित होने वाली सोनप्रयाग पार्किंग की निविदा को निरस्त करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही प्रभारी अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत से नियम विरूद्ध निविदा आमंत्रित को लेकर स्पष्टीकरण भी मांगा गया है.

बता दें कि इस बार जिला पंचायत रुद्रप्रयाग पर सोनप्रयाग पार्किंग का टेंडर नियम विरूद्ध तरीके से देने का आरोप लगा है. पंचायती राज निदेशालय के संयुक्त निदेशक राजीव कुमार नाथ त्रिपाठी की ओर से रुद्रप्रयाग जिला पंचायत के प्रभारी अपर मुख्य अधिकारी संजय कुमार को भेजे गये पत्र में कहा गया कि 27 फरवरी 2024 को सोनप्रयाग पार्किंग की निविदा निकाली गई थी. सोनप्रयाग पार्किंग का न्यूनतम निविदा का आधार मूल्य 1,72,00,000 था.

सोनप्रयाग पार्किंग की निविदा होगी रद्द

उत्तराखंड अधिप्राप्ति नियमावली 2017 के नियम 10 में दी गई व्यवस्था के आधार पर उक्त कार्य धनराशि 25 लाख से अधिक होने के फलस्वरूप निविदा को शासकीय वेबसाइट पर ई-निविदा आमंत्रित कर संपादित किया जाना था, लेकिन जिला पंचायत रुद्रप्रयाग ने निविदा को सिर्फ जनपद की वेबसाइट पर अपलोड किया, जो कि उत्तराखंड अधिप्राप्ति नियमावली 2017 का उल्लंघन है. वित्तीय अनियमितता की श्रेणी में परिलक्षित होता है.

संयुक्त निदेशक ने प्रभारी अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत रुद्रप्रयाग को उक्त आमंत्रित निविदा को निरस्त करते हुए शासकीय वेबसाइट के माध्यम से दोबारा ई-निविदा आमंत्रित करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही पांच दिन के भीतर उत्तराखंड अधिप्राप्ति नियमावली 2017 के प्राविधानों के उल्लंघन और उच्चाधिकारियों से भ्रामक सूचना प्रेषित करने को लेकर स्पष्टीकरण मांगा है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details