झारखंड

jharkhand

पलामू पुलिस ने सड़क सुरक्षा को लेकर चलाया अभियान, स्कूलों और कॉलेजों के बच्चों के माध्यम से फैलाई जाएगी जागरुकता

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Jan 31, 2024, 9:52 PM IST

Road safety campaign in Palamu. पलामू में सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है. इस अभियान में स्कूलों और कॉलेजों के बच्चों को जोड़ा गया है, ताकि सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़े को कम किया जा सके.

http://10.10.50.75//jharkhand/31-January-2024/jh-pal-02-sadak-jagrukta-abhiyab-pkg-7203481_31012024161520_3101f_1706697920_862.jpg
Road Safety Campaign In Palamu

पलामूःसड़क दुर्घटना के आंकड़े को कम करना पलामू पुलिस के लिए बड़ी चुनौती है. सड़क दुर्घटना में होने वाली मौत में सबसे अधिक नाबालिगों की संख्या है. सड़क दुर्घटना को रोकने के लिए सड़क सुरक्षा सप्ताह चलाया जा रहा है. इसी कड़ी में कई कार्यक्रम आयोजित की जा रही है और लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जा रहा है. इसी कड़ी में पलामू पुलिस ने सड़क दुर्घटना के प्रति जागरूक करने के लिए स्कूलों और कॉलेजों के बच्चों को अभियान से जोड़ा है. पलामू पुलिस स्कूलों और कॉलेजों में अभियान चलाकर बच्चों को जागरूक कर रही है.

प्रतिवर्ष पलामू में हादसे में जाती है 330 से अधिक लोगों की जानःदरअसल पलामू, गढ़वा और लातेहार के इलाके में सड़क दुर्घटना में प्रतिवर्ष 330 से भी अधिक लोगों की मौत हो जाती है. पलामू जैसे जिले में प्रत्येक तीन दिनों में एक व्यक्ति की जान हादसे में जाती है. 2023 में पलामू में सड़क हादसों में 140 लोगों की मौत हुई. जबकि गढ़वा और लातेहार के मौत के आंकड़े अलग हैं. इन आंकड़ों में हादसों में जान गंवाने वालों में सबसे अधिक नाबालिगों की मौत हुई है.

लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक रहने की जरूरतः सड़क दुर्घटना को रोकने के लिए सरकार ने एक रोड मैप तैयार किया है. लगातार पुलिस मुख्यालय सड़क दुर्घटनाओं से संबंधित मामलों की निगरानी कर रहा है. इस संबंध में पलामू रेंज के आईजी राजकुमार लकड़ा ने कहा कि सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक रहने की जरूरत है. लोगों को यह समझना जरूरी है कि एक सड़क दुर्घटना में पूरा परिवार बिखर जाता है. एक जीवन बनने में कई वर्ष लग जाते हैं, लेकिन दुर्घटना में चंद पलों में ही यह जीवन खत्म हो जाता है. लोगों को यातायात नियमों का पालन करने की जरूरत है.

स्कूलों और कॉलेजों में चलाया जा रहा अभियानः पलामू पुलिस ने परिवहन विभाग के साथ मिलकर स्कूलों और कॉलेजों का दौरा किया. इस दौरान एक-एक स्कूली बच्चों के साथ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी बातचीत कर रहे हैं. इस संबंध में पलामू एसपी रीष्मा रमेशन ने बताया कि एक सप्ताह से यह जागरुकता अभियान चलाया जा है और लोगों को जागरूक किया जा रहा है. पलामू पुलिस ने नेशनल हाइवे और स्टेट हाइवे पर कई ब्लैक स्पॉट भी चिन्हित किए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details