छत्तीसगढ़

chhattisgarh

दुर्ग के स्कूल में न्योता भोज, बच्चों की थाली में परोसा गया फल के साथ स्वादिष्ट भोजन

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Mar 1, 2024, 10:22 PM IST

Nyota Bhoj program in Durg: दुर्ग के स्कूल में न्यौता भोज का आयोजन किया गया. इस दौरान बच्चों की थाली में फल के साथ स्वादिष्ट भोजन परोसा गया.

Nyota Bhoj
न्यौता भोज

दुर्ग के स्कूल में बच्चे को मिला न्योता भोज

दुर्ग: जिले के सेक्टर 7 स्थित शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला में शुक्रवार को न्यौता भोज का आयोजन किया गया. शाला प्रबंधन विकास समिति और वार्ड पार्षद लक्ष्मीपति राजू के सहयोग से बच्चों को खीर, पूड़ी, सब्जी और फल का वितरण किया गया.

बच्चों को परोसा गया पौष्टिक भोजन:दरअसल, प्रधानमंत्री पोषण निर्माण योजना अंतर्गत छत्तीसगढ़ में न्यौता भोज के नाम से लागू किया गया हैं. इसमें कोई भी इच्छुक दानदाता अपनी ओर से बच्चों को मध्यान्ह भोजन के समय इस तरह से पूरक आहार के रूप में पौष्टिक भोजन प्रदान कर सकते हैं. इसके तहत सेक्टर 7 स्थित शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला में शाला प्रबंधन विकास समिति और सेक्टर 7 पार्षद लक्ष्मीपति राजू के नेतृत्व में बच्चों को गर्म और स्वादिष्ट भोजन कराया गया. इस दौरान स्कूल के टीचर्स और पार्षद लक्ष्मीपति राजू ने भी भोजन का आनंद लिया.

न्योता भोजन सरकारी योजना का बच्चों को भरपूर लाभ दिलाने के लिए आज सेक्टर 7 प्राथमिक शाला में न्योता भोजन कराया गया. इसमें बच्चों को और उनके अभिभावकों को स्वादिष्ट भोजन कराया गया. एक पौष्टिक एवं खून बढ़ाने वाला फल भी शामिल है. न्योता भोजन का उद्देश्य समुदाय के बीच अपनेपन की भावना का विकास, भोजन के पोषक मूल्य में वृद्धि तथा सभी समुदाय वर्ग के बच्चों में समानता की भावना विकसित करना है.-लक्ष्मीपति राजू,पार्षद

न्यौता भोज का उद्देश्य पूरक पोषण वितरण: वहीं, न्योता भोजन का उद्देश्य समुदाय के बीच अपनेपन की भावना का विकास, भोजन के पोषक मूल्य में वृद्धि और सभी समुदाय वर्ग के बच्चों में समानता की भावना विकसित करना है. यह पूरी तरह से स्वैच्छिक है. समुदाय के लोग या फिर कोई भी सामाजिक संगठन, स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को पूर्ण भोजन का योगदान कर सकते हैं. अतिरिक्त पूरक पोषण के रूप में खाद्य सामग्री का योगदान कर सकते हैं.वहीं, न्यौता भोज स्कूल में दिए जाने वाले भोजन का विकल्प नहीं है बल्कि यह विद्यार्थियों को दिए जा रहे भोजन का पूरक है.

जशपुर में सीएम विष्णुदेव साय का न्योता भोज, बगिया के स्कूल में बच्चों के साथ किया भोजन
गौरेला पेंड्रा मरवाही में न्योता भोज, अरुण साव ने बच्चों के साथ बैठकर खाया खाना
बिलासपुर में पीएम पोषण शक्ति निर्माण योजना की शुरुआत, कलेक्टर ने बच्चों के साथ खाया दोपहर का खाना

ABOUT THE AUTHOR

...view details