मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मुरैना में नर्सिंग कॉलेज के नाम पर बड़ा फर्जीवाड़ा, CBI की टीम ने मारी रेड, लंबी-चौड़ी रिपोर्ट तैयार - CBI raids nursing colleges morena

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Mar 21, 2024, 6:35 PM IST

एमपी में नर्सिंग कॉलेज फर्जीवाड़ा नया नहीं है. हाईकोर्ट के निर्देश के बाद सीबीआई ने इस मामले में पूरी जांच की है. प्रदेश में 66 कॉलेज अयोग्य पाए गए हैं. एक बार फिर शिकायत मिलने पर मुरैना में सीबीआई की टीम ने रेड मारी.

CBI RAIDS NURSING COLLEGES MORENA
स्कूल की बिल्डिंग में नर्सिंग कॉलेज

मुरैना। एमपी में नर्सिंग कॉलेज के नाम पर बड़ा फर्जीवाड़ा हुआ है. पिछले कई साल से इस मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई चल रही है. अभी हाल ही में हाईकोर्ट ने सभी नर्सिंग स्टूडेंट्स को परीक्षा में शामिल होने का अंतिम मौका दिया है. इधर राज्य शासन द्वारा नर्सिंग कॉलेजों को मान्यता देने संबंधी नियमों में ढील देने को लेकर सुनवाई चल ही रही है. बावजूद इसके प्राइवेट कॉलेज सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं. कई शिकायतें मिलने के बाद सीबीआई की टीम ने मुरैना के कई नर्सिंग कॉलेजों में रेड मारी. पिछले 2 दिनों से जांच पड़ताल चल रही है.

CBI की टीम ने मारी रेड

सीबीआई टीम की नर्सिंग कॉलेजों पर रेड

नर्सिंग कॉलेज के नाम हो रहे बड़े फर्जीवाड़े की जांच करने सीबीआई की टीम ने मुरैना में कुछ जगहों पर रेड की. सीबीआई ने सीएमएचओ ऑफिस से जानकारी लेने के बाद करीब आधा दर्जन से ज्यादा कॉलेजों की बिल्डिंग देखी और छात्रों की संख्या की जानकारी भी ली. सीबीआई की टीम पिछले दो दिनों से यहां कॉलेजों पर रेड कर रही है.

मुरैना में सीबीआई की टीम ने रेड मारी
एमपी में नर्सिंग कॉलेज फर्जीवाड़ा

नर्सिंग कॉलेज के नाम पर बड़ा फर्जीवाड़ा

स्टेट और सेंट्रल जांच एजेंसियों को पिछले कुछ महीनों से शिकायतें मिल रहीं थी कि मुरैना जिले में नर्सिंग कॉलेज के नाम पर बड़ा फर्जीवाड़ा चल रहा है. शिक्षा माफिया बिना बिल्डिंग के कॉलेज चला रहे हैं. यही नहीं माफिया ठेका लेकर छात्रों को डिग्रियां भी दे रहे हैं. इसी सूचना पर सीबीआई की टीम यहां जांच करने पहुंची. सीबीआई की टीम सबसे पहले मां कैलादेवी नर्सिंग कॉलेज पहुंची. इस कॉलेज की बिल्डिंग देखने के बाद उसमे पढ़ने वाले छात्रों की संख्या और उनको मिलने वाली स्कॉलरशिप की भी जानकारी ली. इसके बाद सीबीआई ने पोरसा में स्थित आरसीएल नर्सिंग कॉलेज, केएस नर्सिंग कॉलेज, और एएस नर्सिंग कॉलेज पहुंचकर पड़ताल की. इसी प्रकार देवरी स्थित सैनिक डिग्री कॉलेज और अल्ट्रॉनियस स्कूल की बिल्डिंग में संचालित नर्सिंग कॉलेज की जानकारी ली.

मुरैना में नर्सिंग कॉलेज के नाम पर बड़ा फर्जीवाड़ा

ये भी पढ़ें:

नर्सिंग कॉलेज के नये मान्यता नियम पर फंसा पेंच, एमपी हाईकोर्ट में राज्य शासन ने दी अंडरटेकिंग - Mp Nursing College Recognition Rule

पात्र-अपात्र कॉलेजों के नर्सिंग स्टूडेंट्स को परीक्षा देने का अंतिम मौका, हाईकोर्ट का अहम आदेश

मध्यप्रदेश के नर्सिंग कॉलेजों में गड़बड़ियां ठीक करने के लिए हाई कोर्ट ने गठित की कमेटी, ये जिम्मेदारी मिली

स्कूल की बिल्डिंग में नर्सिंग कॉलेज

जांच पड़ताल के दौरान सीबीआई को नर्सिंग कॉलेजों में बड़ी अनियमितताएं मिली हैं. कुछ कॉलेज ऐसे भी पाए गए जो यथार्थ में धरातल पर है ही नहीं. कुछ नर्सिंग कॉलेज स्कूल की बिल्डिंग में चलते हुए पाए गए हैं. पड़ताल के बाद सीबीआई ने लंबी-चौड़ी रिपोर्ट तैयार की है. इस रिपोर्ट के बाद शिक्षा माफियाओं पर गाज गिरने की अटकलें लगाई जा रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details