दिल्ली

delhi

मंत्री सौरभ भारद्वाज ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा- "जहां झुग्गी वही मकान" का नहीं किया गया पालन

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Feb 12, 2024, 9:24 PM IST

Saurabh bhardwaj attack on bjp: दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि "जहां झुग्गी वही मकान" का पालन नहीं किया गया.

मंत्री सौरभ भारद्वाज
मंत्री सौरभ भारद्वाज

नई दिल्लीःदिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने दिल्ली में केंद्र सरकार की एजेंसियों द्वारा कालोनियों में बुलडोजर चलाकर मकानों को तोड़ने पर भाजपा पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि आज से एक साल पहले फरवरी 2023 में भाजपा शासित केंद्र सरकार की एजेंसी डीडीए ने महरौली में स्थित गोसिया कॉलोनी में बुलडोजर चलाकर हजारों लोगों के आशियाने उजाड़ दिया.

आम आदमी पार्टी ने इस गैर कानूनी कृत्य का विरोध किया तो भाजपा के कई सांसद और विधायक जनता के बीच यह झूठ फैलने लगे कि यह डिमोलिशन का कार्य दिल्ली सरकार द्वारा किया जा रहा है. कॉलोनी के लोग मामले को लेकर हाई कोर्ट पहुंचे तो हाईकोर्ट ने लगभग 400 ऐसी बस्तियों और वहां स्थित मल्टी स्टोरी बिल्डिंगों के डिमोलिशन पर रोक लगाई.

ये भी पढ़ें :मणिशंकर अय्यर के विवादित बोले, पाकिस्तानी भारत की सबसे बड़ी संपत्ति

हाई कोर्ट ने लोगों की याचिका पर डीडीए को फटकार लगाते हुए कहा था कि यह झुग्गी बस्ती एरिया लिस्टेड क्लस्टर एरिया की सूची में शामिल है. इसका डिमोलिशन कैसे कर सकते हैं. सौरभ भारद्वाज ने कहा कि यह झुग्गी बस्ती एरिया दिल्ली सरकार के डूसिब विभाग की लिस्टेड क्लस्टर एरिया की सूची में शामिल था. उसके बावजूद भी भाजपा की केंद्र सरकार गैर कानूनी तरीके से उसका डिमोलिशन कर रही थी.

भाजपा शासित केंद्र सरकार से प्रश्न पूछते हुए सौरभ भारद्वाज ने कहा कि छोटी-छोटी बातों पर अधिकारियों को निलंबित करने वाली भाजपा सरकार बताए कि गैर कानूनी तरीके से हजारों लोगों के आशियाने उजाड़ने वाले अधिकारियों पर उन्होंने अब तक क्या कार्यवाही की. तक किसी अधिकारी पर कोई कार्यवाही नहीं की गई. सौरत्र भारद्वाज ने दिल्ली में लगातार गैर कानूनी तरीके से लिस्टेड क्लस्टर एरिया को उजाड़ने का काम भाजपा शासित केंद्र सरकार पर खूब निशाना साधा.

धौला कुआं, प्रगति मैदान, सुंदर नर्सरी, जसोला ऐसी कई जगह हैं. जहां गैरकानूनी तरीके से आशियाने उजाड़ कर लाखों लोगों को बेघर कर दिया गया. अन्य जगहों पर लोगों के आशियाने उजाड़ने के लिए काम किया जा रहा है. सौरभ भारद्वाज ने कहा कि आशियाने उजाड़ने के कारण यह देखा जा रहा है कि दिल्ली में फ्लाईओवर के नीचे लोगों के रहने की संख्या बढ़ रही है.

केंद्र सरकार ने यह कानून बनाया है कि बस्ती में रहने वाले लोगों को झुग्गी के बदले मकान उपलब्ध कराया जाएगा लेकिन सिर्फ झुग्गियां तोड़ी जा रही हैं. मकान नहीं दिया जा रहा है. भारद्वाज ने कहा कि भाजपा के सभी सातों सांसदों को इन गरीब झुग्गी बस्ती वालों ने वोट देकर जिताया था. आज यह सांसद बताएं की वह इन झुग्गी वाले लोगों के साथ खड़े हैं या भाजपा सरकार के साथ खड़े हैं. यदि ये झुग्गी वालों के साथ खड़े हैं तो उनकी सरकार द्वारा जो इन गरीब लोगों के घरों को उजाड़ा जा रहा है.

ये भी पढ़ें: अरविंद केजरीवाल के बयान पर भाजपा ने कसा तंज, कहा- दिल्ली में आप की होगी बुरी हार

ABOUT THE AUTHOR

...view details