उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी की चेतावनी, माइनस में है चारों धामों का न्यूनतम तापमान - Uttarakhand weather update

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Apr 22, 2024, 7:16 AM IST

Rain and snowfall alert in Uttarakhand उत्तराखंड में आज मौसम जोरदार करवट बदलने वाला है. राज्य के 11 जिलों में आज बारिश का अनुमान है. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने जो पांच दिनों का अनुमान जारी किया है, उसके अनुसार 22 और 23 अप्रैल को राज्य के 11 जिलों में बारिश होगी. सिर्फ 2 जिले शुष्क रहेंगे यानी वहां बारिश नहीं होगी.

UTTARAKHAND WEATHER NEWS
उत्तराखंड मौसम समाचार

देहरादून:उत्तराखंड के 11 जिलों के लोग आज घर से निकलने से पहले मौसम का मिजाज देख लें. मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के अधिकांश यानी 11 जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है. सिर्फ दो मैदानी जिलों हरिद्वार और उधमसिंह नगर में बारिश नहीं होगी.

मौसम विज्ञान केंद्र ने जिन 11 जिलों में बारिश का अनुमान जताया है उनमें उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी, पौड़ी, देहरादून, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा और चंपावत शामिल हैं. ये सभी पहाड़ी जिले हैं. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार उत्तरकाशी में कुछ जगहों पर हल्की बारिश होगी. चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी और पौड़ी में भी कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है. देहरादून के पहाड़ी इलाकों में बारिश होगी. कुमाऊं के पांच जिलों पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, बागेश्वर, चंपावत और नैनीताल में भी बारिश होगी.

बर्फबारी भी होगी: इन जिलों में बारिश तो होगी ही, साथ ही बर्फबारी भी होगी. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार इन जिलों में 4000 मीटर और उससे अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होगी. उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, देहरादून, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में बादलों की गर्जना के साथ बिजली चमकने की आशंका है.

किसानों को सुझाव: मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने किसानों को सुझाव दिया है कि बारिश के अनुमान को देखते हुए कटी हुई फसल अगर खेत में हो तो उसे सुरक्षित स्थान पर रख दें. बादलों की गड़गड़ाहट और बिजली गिरने की आशंका को देखते हुए घर के अंदर रहने और उस दौरान खिड़की दरवाजे बंद रखने का सुझाव दिया है. वैज्ञानिकों का ये भी सुझाव है कि बादल गरजने और बिजली चमकने के दौरान बिजली से चलने वाले उपकरणों से दूर रहें. इस दौरान जो लोग बाहर होंगे वो पेड़ों के नीचे खड़े न हों. बिजली चमकने के दौरान पशुओं को बाहर नहीं बांधने की सलाह भी दी गई है.

38 डिग्री पहुंचा तापमान:उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में तापमान बहुत तेजी से बढ़ रहा है. अभी अप्रैल महीने में पूरे 9 दिन बचे हैं, लेकिन अभी से तापमान 38 डिग्री सेल्सियस पहुंच चुका है. आज सबसे ज्यादा तापमान उधमसिंह नगर जिले का 38°C रहेगा. हरिद्वार का अधिकतम तापमान आज 35°C रहेगा. देहरादून का अधिकतम तापमान आज 32°C और न्यूनतम तापमान 19°C रहेगा.

सरोवर नगरी नैनीताल का अधिकतम तापमान आज 24°C और न्यूनतम तापमान 13°C रहेगा. पहाड़ों की रानी मसूरी का अधिकतम तापमान आज 19° सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 9°C रहेगा. मुक्तेश्वर में मौसम सुहावना बना हुआ है. यहां का अधिकतम तापमान 22° और न्यूनतम तापमान 10° रहेगा. रानीखेत में सुबह-शाम अभी भी ठंड पड़ रही है. यहां का अधिकतम तापमान आज 23° सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 8°C रहेगा. कौसानी का अधिकतम तापमान आज 26°C और न्यूनतम तापमान 10°C रहेगा.

चारधाम का तापमान: 10 मई से उत्तराखंड की प्रसिद्ध चारधाम यात्रा शुरू हो रही है. ऐसे में आपको यहां का तापमान जानने की उत्सुकता होगी. गंगोत्री धाम का अधिकतम तापमान आज 8° सेल्सियस और न्यूनतम तापमान

-3°C रहेगा. यमुनोत्री धाम गंगोत्री से भी ठंडा है. यहां का अधिकतम तापमान आज 5°C और न्यूनतम तापमान -4°C रहेगा. केदारनाथ धाम का तापमान आज अधिकतम 5°C और न्यूनतम तापमान -6°C रहेगा. बदरीनाथ धाम के कपाट 12 मई को खुलेंगे, लेकिन यहां अभी भी भीषण ठंड है. बदरीनाथ धाम का अधिकतम तापमान आज 5°C और न्यूनतम तापमान -3°C रहेगा. दिलचस्प बात ये है कि चारों धामों का न्यूनतम तापमान माइनस में है.
ये भी पढ़ें: वायुमंडल का बढ़ता तापमान भविष्य के लिए बड़ा खतरा! उत्तराखंड में सालाना 15 से 20 मीटर तक पिघल रहे ग्लेशियर

ABOUT THE AUTHOR

...view details