छत्तीसगढ़

chhattisgarh

मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर में 40 जोड़ों ने लिए एक साथ 7 फेरे

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Mar 11, 2024, 9:33 PM IST

Updated : Mar 11, 2024, 10:09 PM IST

Manendragarh Bharatpur Chirmiri जनकपुर के इंद्रप्रस्थ विद्यालय में सरकार की कन्या विवाह योजना के तहत चालीस जोड़ों ने सात फेरे लिए. वर वधू को सरकारी की ओर से गिफ्ट भी भेंट किए गए. Kanya Vivah Yojana

Manendragarh Bharatpur Chirmiri
40 जोड़ों ने लिए एक साथ 7 फेरे

40 जोड़ों ने लिए एक साथ 7 फेरे

मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर:जनकपुर के इंद्रप्रस्थ विद्यालय परिसर क्षेत्र में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अंतर्गत सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया. आयोजन में चालीस जोड़ों ने सात फेरे लिए. गरीब तबके के परिवारों की बेटियों की शादी कराए जाने को लेकर मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की शुरुआत हुई थी. योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों की बेटियों की शादी सामूहिक तौर पर छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से महिला बाल विकास के अधिकारी की मौजूदगी में होती है.

40 जोड़ों ने लिए 7 फेरे, वर वधू को मिला उपहार: जनकपुर में आयोजित इस विवाह के अवसर पर प्रत्येक कन्या को 21 हजार रुपए चेक दिया गया. शासन की ओर से जोड़ों को उपहार स्वरूप 15 हजार रुपए के समान भी भेंट किए गए. पूर्व सीएम बघेल ने साल 2019 में सहायता राशि 15 हजार को 25 हजार कर दी थी. बाद में सरकार ने 2023-24 में इसे बढ़ाकर 50 हजार कर दिया. साल्ष 2023-24 के बजट में छत्तीसगढ़ राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की राशि बढ़ाकर 50 हजार रुपए कर दी गई थी.

सरकार कराती है शादी: मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में प्रत्येक कन्या को विवाह आयोजन व्यवस्था और परिवहन पर प्रति कन्या 8 हजार दिए जाते है. विवाह के मौके पर वर-वधू के कपड़े, श्रृंगार के लिए भी पैसे दिए जाते हैं. मुख्यमंत्री खाद्यान्न योजना अंतर्गत कार्डधारी परिवार की 18 वर्ष से अधिक आयु की अधिकतम दो कन्याओं को आर्थिक सहायता दी जाती है. योजना का लाभ लेने के लिए जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी और जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय में में जाकर आवेदन किया जा सकता है.

नक्सलगढ़ के दंतेवाड़ा में सामूहिक विवाह, 300 जोड़े विवाह के बंधन में बंधे
कवर्धा में सामूहिक विवाह, 290 जोड़ों ने लिए सात फेरे, डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने किया समधी मिलन
मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, धमतरी में 65 जोड़ों की हुई शादी
Last Updated :Mar 11, 2024, 10:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details