मध्य प्रदेश

madhya pradesh

उत्तराखंड के धार्मिक व पर्यटन स्थलों की सैर कराएगी मानसखंड एक्सप्रेस, पुणे से होगी शुरू - bharat gaurav paryatak trains

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Apr 4, 2024, 7:25 PM IST

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (IRCTC) ने भारत गौरव पर्यटक ट्रेनों का संचालन शुरू किया है. 22 अप्रैल 2024 को पुणे से मानसखंड एक्सप्रेस के नाम से ये ट्रेन रवाना होगी, जो भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से होकर गुजरेगी.

Manaskhand Express provide tours religious and tourist places
उत्तराखंड के धार्मिक व पर्यटन स्थलों की सैर कराएगी मानसखंड एक्सप्रेस

भोपाल।देश के पर्यटन स्थलों की सैर कराने के लिए रेलवे ने भारत गौरव पर्यटक ट्रेनें शुरू की हैं. इन ट्रेनों के जरिए देश के साथ ही विदेशी पर्यटकों को भारत के मशहूर पर्यटन स्थलों की सैर कराई जाएगी. आईआरसीटीसी द्वारा उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड के सहयोग से उत्तराखंड के प्रमुख तीर्थ और विरासत स्थलों को कवर करते हुए "मानसखंड एक्सप्रेस- भारत गौरव पर्यटक ट्रेन" का संचालन किया जा रहा है.

मानसखंड एक्सप्रेस कहां-कहां से गुजरेगी

ये ट्रेन पुणे, लोनावला, पनवेल, कल्याण, नासिक, जलगांव, भुसावल, खंडवा, इटारसी और रानी कमलापति स्टेशनों से होते हुए जाएगी. जहां से यात्री इस ट्रेन पर सवार हो सकेंगे. ये यात्रा 10 रातें/11 दिनों की होगी. यात्रा में टनकपुर, भीमताल, कैंची, नैनीताल, अल्मोडा, नंदा देवी, चितई, जागेश्वर चौकोरी, हाट कालिका, पाताल भुवनेश्वर, चंपावत के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराया जायेगा. इसके लिए यात्रियों को रु. 28,020/ प्रति व्यक्ति (स्टैण्डर्ड श्रेणी) एवं रु. 35,340/- प्रति व्यक्ति (डीलक्स श्रेणी) का खर्च उठाना होगा.

ALSO READ:

IRCTC IPay ऑटोपे : टिकट कंफर्म होने पर ही अकाउंट से कटेंगे पैसे, वरना आपका पैसा आपके पास ही रहेगा

अयोध्या के लिए चलने वाली आस्था स्पेशल ट्रेन कैसी होंगी, यात्रियों को क्या सुविधाएं मिलेंगी, जानिए यहां सब कुछ

इस ट्रेन में क्या-क्या सुविधाएं, कैसे कराएं टिकट बुक

आईआरसीटीसी इस टूर की पेशकश कर रहा है. जिसमें भारत गौरव ट्रेन के विशेष एलएचबी रेक में आरामदायक रेल यात्रा, ऑन-बोर्ड और ऑफ-बोर्ड भोजन, सड़क परिवहन और गुणवत्तायुक्‍त बसों में दर्शनीय स्थलों की यात्रा, यात्रा कार्यक्रम के अनुसार आवास की व्यवस्था, यात्रा में टूर एस्कॉर्ट्स, यात्रा बीमा, ऑन-बोर्ड सुरक्षा और हाउसकीपिंग की सेवा शामिल है. इच्छुक पर्यटक इसकी बुकिंग इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) की वेबसाइट www.irctctourism.com पर ऑनलाइन व अधिकृत एजेंट से भी करा सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details