दिल्ली

delhi

दिल्ली महापौर चुनाव के लिए गुरुवार को नामांकन का आखिरी दिन, AAP और भाजपा के प्रत्याशी तय नहीं - delhi mayor election 2024

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Apr 17, 2024, 8:34 PM IST

Delhi mayor election 2024: राजधानी में मेयर चुनाव के लिए गुरुवार को नामांकन का आखिरी दिन है, लेकिन अब तक भाजपा और आप के प्रत्याशियों के नाम तय नहीं हुए हैं. क्या हैं इस बार के मेयर चुनाव के, आइए जानते हैं.

delhi mayor election 2024
delhi mayor election 2024

नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम के नए महापौर के चुनाव के लिए 18 अप्रैल को नामांकन का आखिरी दिन है, जबकि चुनाव 26 अप्रैल होगा. अभी तक न ही आम आदमी पार्टी और न भारतीय जनता पार्टी ने अपने महापौर और उप महापौर के लिए नाम घोषित किया है. इस बार महापौर का पद अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है, जबकि उप महापौर का पद सामान्य है. सत्ताधारी पार्टी होने और निगम में प्रचंड बहुमत होने के चलते आम आदमी पार्टी में अनुसूचित जाति के कई पार्षद, महापौर के लिए दावेदारी कर रहे हैं.

AAP के कुल 134 में 32 पार्षद अनुसूचित जाति से हैं. इनमें पूर्व नेता प्रतिपक्ष प्रेम चौहान, विकास टांक, देवली विधायक प्रकाश जरवाल अपनी पत्नी के लिए और दरियागंज वार्ड से पार्षद सारिका चौधरी खुद दावेदारी कर रही हैं. वह आम आदमी पार्टी महिला विंग दिल्ली प्रदेश की अध्यक्ष भी हैं. सूत्रों की मानें तो सारिका चौधरी और प्रेम चौहान में से ही कोई नाम फाइनल होने की प्रबल संभावना है. इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी के 104 में से अनुसूचित जाति के 6 पार्षद हैं. इनमें से प्रमुख रूप से राष्ट्रीय महासचिव एवं पूर्व राज्यसभा सांसद दुष्यंत गौतम के बेटे भारत गौतम और रामनगर वार्ड से पार्षद कमल बागड़ी दावेदारी कर सकते हैं.

इसके अलावा अन्य दावेदारों में मलका गंज वार्ड से पार्षद रेखा, शकूरपुर से किशनलाल एवं संगम पार्क से पार्षद सुशील भी दावेदारों की सूची में शामिल हैं. वहीं, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश संगठन की ओर से इस पर अभी तक कोई तैयारी सुनाई नहीं दे रही है. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा से जब इस मामले में फोन पर बात की गई तो उन्होंने कहा कि इस पर अभी विचार विमर्श चल रहा है. कल तक ही स्थिति साफ होगी. वहीं आम आदमी पार्टी की बात करें तो सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, आम आदमी पार्टी में मेयर पद के लिए घमासान छिड़ा है.

यह भी पढ़ें-दिल्ली में 26 अप्रैल को होगा मेयर चुनाव, निगम सचिव ने जारी किया नोटिस

बहुमत होने से जीतने की पूरी गारंटी के कारण आम आदमी पार्टी से हर दावेदार अपना नाम फाइनल करने के लिए नेताओं की परिक्रमा कर रहे हैं. लेकिन अभी तक इस पर सहमति नहीं बन पाई है. वहीं, सीएम केजरीवाल के जेल में होने के कारण चुनाव कराने से संबंधित फाइल भी लंबित होने की संभावना है. आशंका यह भी जताई जा रही है कि मेयर चुनाव की तारीख आगे बढ़ाई जा सकती है.

महापौर चुनाव में किसके पास है कितन संख्या बल

आम आदमी पार्टी

सदस्य 134
निर्दलीय 1
सांसद 3
विधायक 13

भारतीय जनता पार्टी

सदस्य 104
निर्दलीय 1
सांसद 7
विधायक 1
मनोनीत सदस्य 10

यह भी पढ़ें-New Delhi Lok Sabha Seat: इन 10 विधानसभा क्षेत्रों से मिलकर बनी है, दो वकीलों के बीच है मुकाबला

ABOUT THE AUTHOR

...view details