उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्राण प्रतिष्ठा से पहले घर-घर जाकर कराया गया कलश पूजन, बैंडबाजे की धुन पर निकली शोभायात्रा

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jan 22, 2024, 9:03 AM IST

अयोध्या में सोमवार को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Ramlala Pran Pratistha ) होने जा रही है. वहीं रविवार को मथुरा और वृंदावन कस्बे में 101 भगवान श्री रामचंद्र की भव्य शोभायात्रा हर्षोल्लास के साथ निकाली गई.

fsd
sfd

मथुरा : अयोध्या में भगवान राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के कुछ ही घंटे बाकी हैं, वहीं मथुरा और वृंदावन कस्बे में 101 भगवान श्री रामचंद्र की भव्य शोभा यात्रा हर्षोल्लास के साथ निकाली गई. स्कूली छात्र-छात्राएं भगवान राम की वेशभूषा धारण करके एक हाथ में धनुष दूसरे हाथ में बाण पकड़े हुए थे.

घर-घर जाकर कराया गया कलश पूजन

धूमधाम से निकाली गई शोभायात्रा :रविवार को कृष्ण की नगरी में ढोल नगाड़े व बैंड बाजे की धुन पर स्कूली छात्र-छात्राओं ने भगवान राम, लक्ष्मण और सीता की भेष भूषा धारण करके भव्य शोभा यात्रा हर्षोल्लास के साथ निकाली. अयोध्या में भगवान राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से पहले कलश पूजन घर-घर जाकर कराया गया. ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में सभी ने कलश पूजन किया और रविवार को मथुरा में श्री कृष्ण जन्मभूमि मार्ग, डींग गेट, घीया मंडी चौक बाजार, छत्ता बाजार, होली गेट पर शोभा यात्रा का समापन हुआ तो वहीं दूसरी तरफ धर्म की नगरी वृंदावन में भी 101 स्कूली बच्चों द्वारा भगवान राम की शोभायात्रा धूमधाम के साथ निकाली गई.

घर-घर जाकर कराया गया कलश पूजन

मंदिरों में विशेष सजावट :अयोध्या में भगवान राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से पहले बृज के सभी मंदिरों में विशेष सजावट के साथ-साथ हनुमान चालीसा का पाठ सुंदरकांड और जय श्री राम के नारे सुनाई दिए. श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर परिसर में शनिवार की देर रात से विशेष सजावट रंग बिरंगी लाइटों से की गई. वहीं द्वारकाधीश मंदिर, बरसाना, राधा रानी मंदिर और बांके बिहारी मंदिर में भी राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का सीधा प्रसारण दिखाने के लिए टीवी लगाई गई है. राम भक्तों में जश्न का माहौल है.

यह भी पढ़ें : राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा; अनुष्ठान का पांचवां दिन, आज रामलला का शर्कराधिवास और फलाधिवास होगा

यह भी पढ़ें : प्रभु राम के साथ किन्नरों ने भी काटा था वनवास, कलियुग में राज करने का मिला था आशीर्वाद

ABOUT THE AUTHOR

...view details